दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली में संदिग्ध हैंड सैनिटाइजर बेचने वाली दुकानों पर छापेमारी (आईएएनएस इंपैक्ट)

May 27th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली में संदिग्ध हैंड सैनिटाइजर बेचने वाली दुकानों पर छापेमारी (आईएएनएस इंपैक्ट)

नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)। दिल्ली की सबसे बड़ी मेडिसिन मार्केट भागीरथ पैलेस में घटिया एवं नकली सैनिटाइजर बेचने वालों के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। दिल्ली के ड्रग्स कंट्रोल विभाग ने बुधवार को भागीरथ पैलेस में कई दुकानों से सैनिटाइजर के सैंपल लिए इसके अलावा कई स्थानों पर छापेमारी भी की गई।

दिल्ली सरकार के ड्रग कंट्रोलर विभाग प्रमुख अतुल कुमार नासा ने भागीरथ पैलेस में की जा रही इस कार्रवाई की जानकारी दी। उन्होंने कहा, घटिया किस्म के सैनिटाइजर की धरपकड़ करने के लिए विभाग की ओर से भागीरथ पैलेस में टीम भेजी गई है। ड्रग कंट्रोल विभाग की यह टीम यहां घटिया उत्पाद बेचने वाली दुकानों पर छापेमारी कर रही है।

ड्रग कंट्रोलर विभाग प्रमुख अतुल कुमार नासा ने कहा, सैनिटाइजर की गुणवत्ता जानने के लिए यहां कई दुकानों से सैंपल भी एकत्र किए गए हैं।

गौरतलब है कि भागीरथ पैलेस में प्रवेश करते ही दोनों ओर की कई दुकानों पर बेनाम कंपनियों के सैनिटाइजर 5-5 लीटर की केन में उपलब्ध हैं। दुकानदार से इनका मूल्य पता करने पर मालूम हुआ कि 5 लीटर सैनिटाइजर का यह केन मात्र 400 रुपये में उपलब्ध है। अपना नाम एके जैन बता रहे ऐसे ही एक दुकानदार ने कहा, हम 5 लीटर हैंड सेनिटाइजर 400 रुपये का बेच रहे हैं। थोक में लेने पर साढे तीन सौ रुपये प्रति 5 लीटर के हिसाब से बेच रहे हैं।

सफेद डिब्बों में भरे नीले रंग के यह सैनिटाइजर लगभग यहां कई दुकान पर उपलब्ध हैं। इन सैनिटाइजर के भरे हुए कई डिब्बों पर कंपनी का पता, बैच नंबर, लाईसेंस या फार्मूला जैसी कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

कई दुकानदारों ने चालाकी दिखाते हुए ऐसे सैनिटाइजर अपनी दुकानों में रखने की बजाय दुकान के ठीक बाहर स्टॉल अथवा रेहड़ियो पर रखे हैं।

हैंड सैनिटाइजर कंपनी और क्वालिटी के बारे में पूछे जाने पर संजय शर्मा नाम के एक दुकानदार ने कहा, यह यहीं लोकल तैयार हुए हैंड सैनिटाइजर हैं। दिल्ली और दिल्ली के आसपास स्थित फैक्ट्रियों में बनाया गया है। हालांकि इनकी गुणवत्ता कैसी है और कोरोनावायरस पर यह कितने प्रभावी हैं, इसकी जानकारी हमें भी नहीं है।

कई दुकानदार थोक में सैनिटाइजर लेने पर मात्र 60 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से हैंड सैनिटाइजर बेच रहे हैं।

दिल्ली सरकार के ड्रग कंट्रोलर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी अतुल कुमार नासा ने कहा, यह जानकारी अब हमारी संज्ञान में आई है। हम इस पर तुरंत कार्रवाई कर रहे हैं। संबंधित अधिकारियों को ऐसी दुकानों एवं उत्पादों की जांच के लिए कहा गया है।

-- आईएएनएस