दैनिक भास्कर हिंदी: मुंबई में रेल सेवाएं बाधित, नावों से 400 लोगों को बचाया गया

August 5th, 2019

हाईलाइट

  • मुंबई और तटीय कोंकण क्षेत्र में रविवार के दिन भी मूसलाधार बारिश के जारी रहने से विभिन्न सेक्टर में मध्य रेल की सेवाएं प्रभावित हुईं और कुर्ला उपनगर में फंसे करीब 400 लोगों को बचाने के लिए नावें भेजी गई हैं
  • अधिकारियों ने यह जानकारी दी

मुंबई, 4 अगस्त (आईएएनएस)। मुंबई और तटीय कोंकण क्षेत्र में रविवार के दिन भी मूसलाधार बारिश के जारी रहने से विभिन्न सेक्टर में मध्य रेल की सेवाएं प्रभावित हुईं और कुर्ला उपनगर में फंसे करीब 400 लोगों को बचाने के लिए नावें भेजी गई हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रातभर मूसलाधार बारिश होने के चलते कुर्ला के क्रांति नगर इलाके के कई घरों में पानी घुस गया है जिसके बाद लगभग 400 फंसे निवासियों को बचाने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने रबड़ की नावें भेजी हैं।

कांदिवली के दहानुकरवाड़ी इलाके के चर्च रोड में कुछ स्थानीय लोगों ने मिलकर लकड़ी के तख्ते बनाए हैं जिससे जरूरत का सामान लाने के लिए पानी में लोग इधर से उधर जाने में इनका उपयोग कर सकें। बाढ़ के पानी में बढ़ाव के चलते थाने के छोटे से जू गांव में करीबन 35 लोग फंसे हुए हैं, इनके लिए राज्य सरकार ने एयरलिफ्ट का अनुरोध किया है।

बीएमसी आपदा नियंत्रण ने कहा कि उन्हें फिलहाल बाजारबाड म्युनिसिपल स्कूल में भेज दिया गया है और इस दौरान उनके रहने, खाने के लिए व्यवस्था की गई है और जरूरत की मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

रायगढ़ जिले के पेण में मौजूद कुछ गांवों में रविवार तड़के चार बजे से करीब 60 लोग पांच से छह फीट गहरे पानी में फंसे हुए हैं और उनके बचाव के लिए प्रशासन ने राष्ट्रीय आपदा बल (एनडीआरएफ) की टीम को तैनात किया है।

शुक्रवार की रात से रविवार तक मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी के कई इलाकों में भारी वर्षा लगातार जारी है जिससे चारों ओर पानी भर गया है, सामान्य जिंदगी प्रभावित हो रही है और यातायात की सेवाएं भी बाधित है।

पश्चिमी रेलवे सेवाएं देर से जारी रही, लेकिन पटरियों में जलभराव के चलते कुर्ला से सायन के बीच मध्य रेलवे की सेवाएं ठप रही। इसके उपनगरीय हार्बर लाइन की सेवा भी बाधित रही।

मुंबई में रविवार को दोपहर 2.29 बजे हाई टाइड आने की संभावना है जिसमें समुद्र में 4.86 ऊंची लहरें उठेंगी ऐसे में मौसम विभाग और बीएमसी आपदा नियंत्रण ने लोगों को तटीय क्षेत्रों और समुद्र के किनारे से दूर रहने की चेतावनी दी है। अन्य सभी एजेंसियों के अलावा बीएमसी, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना इस दौरान हाई अलर्ट पर हैं।