दैनिक भास्कर हिंदी: रेलवे ने लॉन्च किया नया एप, अब घर बैठें बुक कर सकते हैं जनरल टिकट

July 19th, 2018

हाईलाइट

  • भारतीय रेलवे ने लांच किया जनरल टिकट बुक करने के लिए नया एप।
  • पैसेंजर्स को अब लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • यह एप पैसेंजर को रेलवे वॉलेट ऑप्शन भी देगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे लगातार अपने पैसेंजर को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए प्रयत्नशील रहती है। इसी के तहत भारतीय रेलवे अब एक और एप्लिकेशन लेकर आई है। भारतीय रेलवे ने एक एप लांच किया है। इस ऐप से आप जनरल टिकट खरीद सकते हैं। इस एप के आने के बाद अब पैसेंजरों को ट्रेन के जनरल टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस एप का नाम अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम (UTS) रखा गया है।

UTS एप को नॉर्दर्न रेलवे के दिल्ली डिवीजन ने बुधवार को लॉन्च किया। दिल्ली डिवीजन के 200 से अधिक रेलवे स्टेशन इस सुविधा के माध्यम से कवर किए जाएंगे। इस सुविधा के लिए यात्री को सबसे पहले मोबाइल पर इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करना पड़ेगा और अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना पड़ेगा। डिटेल्स में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी। यह एप पैसेंजर को रेलवे वॉलेट ऑप्शन भी देगी। वहीं नेट बैंकिंग की मदद से डिजिटल पेमेंट भी कर सकेंगे।

डिविजन रेलवे मैनेजर आरएन सिंह ने कहा, "रेलवे टिकट बुकिंग मोबाइल ऐप पैसेंजरों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। इससे उन्हें लाइन में खड़े होकर टिकट लेने से मुक्ति मिलेगी और कैशलेस ट्रांज़ेक्शन के द्वारा पेमेंट कर तुरंत टिकट पा सकेंगे।  साथ ही पैसेंजर्स को प्रत्येक रिचार्ज पर पांच प्रतिशत बोनस भी मिलेगा। ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर टीटी आपसे टिकट मांगे तो आप उसे मोबाइल में ही यह टिकट दिखा सकते हैं।"

हालांकि इस एप से टिकट केवल करेंट डेट के लिए ही बुक किया जा सकता। यह टिकट केवल तीन घंटे या पहली उपलब्ध ट्रेन के डिपार्चर तक ही वेलिड होगा। इस टिकट को स्टेशन प्रेमिसेज से 20 मीटर की दूरी से ही बुक किया जा सकता है। इस एप से पैसेंजर को सिंगल टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक करने की सुविदा होगी। हालांकि रेलवे ने अभी कन्सेशनल टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं दी है।