मौसम विज्ञान विभाग: उत्तर-पश्चिम व मध्य भारत में 9 जनवरी तक बारिश के आसार

January 5th, 2022

हाईलाइट

  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी होने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत में 9 जनवरी तक बारिश होगी और उत्तर भारत में अगले 6-7 दिनों के दौरान शीत लहर की संभावना नहीं है।

आईएमडी ने कहा निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में पश्चिमी विक्षोभ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है। इसके प्रभाव में दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान में निचले क्षोभमंडल स्तरों पर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बना है। वहां उत्तर पश्चिम भारत में अरब सागर से नमी आ रही है और अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

बुधवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और 6 जनवरी को छिटपुट बारिश/बर्फबारी की संभावना है। 6 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट रूप से, कहीं हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 5 और 6 जनवरी को दक्षिण राजस्थान, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा कि 5 जनवरी को पंजाब में अलग-अलग भारी बारिश होने की संभावना है, बुधवार को पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ में और 6 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा 7 से 9 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी। इसी समय के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और फिर 8 और 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है। पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और राजस्थान में 7 जनवरी को और पूर्वी मध्य प्रदेश में 7 और 8 जनवरी को ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

 

(आईएएनएस)