पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, उत्तर-पश्चिम भारत में सोमवार तक बारिश के आसार

Rain expected in western Himalayan region, north-west India till Monday
पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, उत्तर-पश्चिम भारत में सोमवार तक बारिश के आसार
मौसम विभाग ने जताई आशंका पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, उत्तर-पश्चिम भारत में सोमवार तक बारिश के आसार
हाईलाइट
  • मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में एक ट्रफ के रूप में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और इससे सटे उत्तर-पश्चि भारत के मैदानी इलाकों में सोमवार तक हल्की, मध्यम बारिश व बर्फबारी होगी। आईएमडी ने कहा, मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में एक ट्रफ के रूप में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव के तहत, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान पर अलग-अलग गरज व बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक प्रकाश, मध्यम वर्षा बर्फबारी होने की संभावना है- रविवार और सोमवार को मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सोमवार को गरज और बिजली कौंधन के साथ हल्की,मध्यम वर्षा व हिमपात की संभावना है।

रविवार को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में भी भारी बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है, जबकि रविवार और सोमवार के दौरान पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़ में हल्की बारिश होने की संभावना है। एक और पश्चिमी विक्षोभ से 8 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों के प्रभावित होने की संभावना है।

इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर-लद्दाख और गिलगित क्षेत्र में गरज और आसमानी बिजली कौंधन के साथ मध्यम बारिश,बर्फबारी हो सकती है। बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 9-10 मार्च के बीच छिटपुट हल्की,मध्यम बारिश व बर्फबारी के साथ आसमानी बिजली गिर सकती है। 9 मार्च को पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, राजस्थान और महाराष्ट्र के अलग-अलग क्षेत्रों में आसमानी बिजली कौंधन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 7 से 9 मार्च के दौरान गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आसमानी बिजली कौंधने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

(आईएएनएस)

Created On :   5 March 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story