comScore

बारिश में धुली दिल्ली की हवा, खुलकर ले सकते हैं सांस

July 29th, 2018 16:33 IST
बारिश में धुली दिल्ली की हवा, खुलकर ले सकते हैं सांस

हाईलाइट

  • दिल्ली की हवा सांस लेने लायक।
  • बारिश के चलते कम हुआ प्रदुषण।
  • अभी जारी रहेगी बारिश।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देश में सबसे ज्यादा प्रदुषण की मार झेल रहे राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए बारिश का मौसम अच्छी खबर लेकर आया है। दिल्ली में हो रही लगातार बारिश से हवा को प्रदुषित तरने वाले तत्व धुल रहे हैं, जिसके चलते दिल्ली की हवा साफ हो रही है।मॉनसून की बारिश शुरू होने के बाद से शहर की हवा में प्रदुषण का स्तर PM 2.5 पर सुरक्षित है और हवा अच्छी एवं सांस लेने योग्य है। जहां बारिश ने दिल्ली के लोगों को एक राहत दी है वहीं अपने साथ ढेरों मुसीबतें भी लेकर आई है।

दिल्ली की हवा बेहतर
सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी ऐंड वेदर फॉरकास्टिंग रिसर्च के अनुसार शनिवार को दिल्ली की हवा में प्रति क्यूबिक मीटर पर 29 माइक्रोग्राम PM 2.5 थे। वहीं 24 घंटे के लिए सुरक्षित स्टैंडर्ड 60 होता है,  इन आकड़ों के मुताबिक दिल्ली की हवा फिलहाल साल के सबसे बेहतर स्तर पर है। लेकिन बारिश का मौसम खत्म होने के बाद सितंबर और अक्टूबर की शुरुआत में हरियाणा एवं पंजाब में पराली जलाए जाने से हवा फिर खराब हो सकती है।

रविवार को भी हल्की बारिश होने की आशंका
शनिवार को राजधानी में 3.2 मीमी बारिश दर्ज की गई, बारिश के चलते राजधानी दिल्ली का मौसम काफी सुहाना हो गया है। आज रविवार को भी राजधानी में अच्छी बारिश होने की संभावना है। सोमवार को भी दिल्ली में PM10 और PM2.5  के साथ हवा बेहतर स्थिति में रहेगी। राजधानी वासी आज दिल्ली में साफ हवा और सुहाने मौसम के बीच छुट्टी का मज़ा ले सकते है।

ये है एयर क्वालिटी इंडेक्स का मापदंड
दिल्ली के एयर क्वॉलिटी इंडेक्स पर नज़र डाले तो शुक्रवार को इसका स्तर 43 रहा, जो कि सामान्य से बेहतर है और शनिवार को 58 रहा जिसे संतोषजनक माना जा सकता है। 0-50 तक एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को बेहतर माना जाता है, जबकि 51-100 का लेवल संतोषजनक कहलाता है। 
 

कमेंट करें
xnsJo