दैनिक भास्कर हिंदी: Infrastructure Plan: राजनाथ सिंह ने रक्षा विनिर्माण बढ़ाने के लिए 400 करोड़ रुपये किए मंजूर

May 16th, 2020

हाईलाइट

  • राजनाथ ने रक्षा विनिर्माण बढ़ाने के लिए 400 करोड़ रुपये किए मंजूर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को 400 करोड़ रुपये की रक्षा परीक्षण बुनियादी ढांचा योजना को मंजूरी दी। रक्षा मंत्रालय ने कहा, मंत्री ने घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण को बढ़ावा देने व इस क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक परीक्षण बुनियादी ढांचा बनाने के लिए 400 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना (डीटीआईएस) शुरू करने को मंजूरी दी है। यह योजना पांच साल की अवधि के लिए चलेगी और निजी उद्योग के साथ साझेदारी में छह से आठ नई परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने की परिकल्पना करेगा।

स्वदेशी रक्षा उत्पादन में मिलेगी मदद
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इससे स्वदेशी रक्षा उत्पादन में मदद मिलेगी, फलस्वरूप सैन्य उपकरणों के आयात में कमी आएगी और इससे देश को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत परियोजनाओं को अनुदान-सहायता के रूप में 75 प्रतिशत तक सरकारी धन मुहैया कराया जाएगा।

MP Accident: गुना में फिर सड़क हादसा, तीन मजदूरों की मौत, एक दर्जन से ज्यादा हुए घायल

परियोजना लागत का शेष 25 प्रतिशत विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) द्वारा वहन किया जाएगा, जिसके घटक भारतीय निजी संस्थाएं और राज्य सरकारें होंगी। योजना के तहत एसपीवी को कंपनी अधिनियम 2013 के तहत पंजीकृत किया जाएगा और उपयोगकर्ता शुल्क एकत्र करके स्व-टिकाऊ तरीके से योजना के तहत सभी परिसंपत्तियों का संचालन और रखरखाव भी किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा, परीक्षण किए गए उपकरण/प्रणाली उपयुक्त मान्यता के अनुसार प्रमाणित होंगे। जबकि अधिकांश परीक्षण सुविधाएं दो रक्षा औद्योगिक गलियारों (डीआईसी) में आने की उम्मीद है, यह योजना केवल डीआईसी में टेस्ट सुविधाएं स्थापित करने तक सीमित नहीं है।

 

खबरें और भी हैं...