दैनिक भास्कर हिंदी: करतारपुर साहिब पर पाकिस्तान वसूली पर अड़ा, चाहता है भारी फीस

October 18th, 2019

हाईलाइट

  • पाकिस्तान भारतीय श्रद्धालुओं से भारी फीस वसूलने पर अड़ा
  • हर भक्त से 1420 रुपए वसूलना चाहता है
  • सेवा शुल्क मामले को छोड़कर अन्य सभी मुद्दों पर सहमति बनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। करतारपुर कॉरिडोर के शुरू होने से पहले श्रद्धालुओं की शुल्क वसूली का मामला उलझते जा रहा है। पाकिस्तान भारतीय श्रद्धालुओं से भारी फीस वसूलने पर अड़ा है। भारत ने पाक से भक्तों के हितों के लिए ऐसा नहीं करने का आग्रह किया है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान के साथ कई दौरे हुई है। चर्चा के बाद सेवा शुल्क मामले को छोड़कर अन्य सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि पाक हर भक्त से 20 डॉलर यानि 1420 रुपए वसूलना चाहता है। हमनें पाकिस्तान से ऐसा नहीं करने का आग्रह किया है,क्योंकि यह पी2पी (पीपल टू पीपल) पहल है। हम आशा करते हैं कि इस बड़े कार्यक्रम के लिए समय पर हस्ताक्षर हो जाए। 

 

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भारत को भेजे मसौदे में करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से 20 डॉलर वसूलने का प्रस्ताव रखा है। भारत इस प्रस्ताव पर लगातार अपनी आपत्ति जता रहा है। दरअसल श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या को देखते हुए पाकिस्तान इसे अपनी कमाई का मौका मान रहा है। पाक के मसौदे के मुताबिक हर कोई बिना किसी पाबंदी के करतापुर कॉरिडोर का इस्तेमाल कर सकता है। वहीं करतापुर साहिब जाने वाले सभी श्रद्धालुओं को जीरो प्वाइंट पर परिवहन की सुविधा दी जाएगी। 

 

खबरें और भी हैं...