comScore

Remembering: अपने पेशे के लिए पागल थीं गौरी लंकेश, एक रिपोर्ट से मचा दिया तहलका और खो दिए प्राण

Remembering: अपने पेशे के लिए पागल थीं गौरी लंकेश, एक रिपोर्ट से मचा दिया तहलका और खो दिए प्राण

हाईलाइट

  • पत्रकार गौरी लंकेश की जयंती आज
  • प्रोफेशनल लाइफ में काफी एक्टिव थी गौरी
  • एक रिपोर्ट की वजह से देनी पड़ी जान

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। एक समय की जानी मानी पत्रकार गौरी लंकेश का जन्म 29 जनवरी 1962 को कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता पी. लंकेश कन्नड़ के प्रसिद्ध लेखक, कवि एवं पत्रकार होने के सा​थ साथ फिल्म निर्माता भी थे। गौरी ने भी अपने पिता की तरह पत्रकारिता का पेशा चुना और इसमें काफी एक्टिव भी रहीं।

गौरी ने अपने पेशेवर जीवन की शुरुआत बेंगलुरू में 'टाइम्स ऑफ इंडिया' से की थी। गौरी ने साल 2017 में भाजपा भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के खिलाफ एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसके बाद से उन्हें काफी परेशान होना पड़ा। नेताओं ने गौरी के खिलाफ मान हानि का केस दर्ज किया और उन्हें 6 महीने की जेल भी हुई।

एक दिन अचानक 5 सितंबर 2017 में गौरी लंकेश को उनके घर के बाहर गोली मारकर मौत की नींद सुला दिया गया था। उनकी मौत से मीडिया जगत के लोगों में काफी रोष व्याप्त हो गया। आज अगर गौरी जिंदा होती तो अपना 58 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहीं होती। आज इस खास अवसर पर जानते हैं गौरी लंकेश के बारे में, जिन्होंने कुछ नेताओं की रात की नींद उड़ा दी और उनकी मौत से देशभर में तहलका मच गया। 

यह खबर भी पढ़े:  गौरी लंकेश हत्याकाण्ड: SIT को मिली बड़ी सफलता, आरोपी ऋषिकेश को किया गिरफ्तार


पिता की तरह चुनी पत्रकारिता
पत्रकारिता से जुड़ी होने के कारण गौरी की कन्नड़ और अंग्रेजी भाषाओं पर अच्छी पकड़ थी। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' और 'संडे' मैग्जीन में संवाददाता के रूप में काम करने के बाद उन्होंने बेंगलूरू में रहकर मुख्यतः कन्नड़ में पत्रकारिता करने का निर्णय किया। साल 2000 में जब उनके पिता पी. लंकेश की मृत्यु हुई ​तो उन्होंने अपने भाई इंद्रजीत के साथ मिलकर, पिता की ​पत्रिका 'लंकेश पत्रिके' का कार्यभार संभाला। जल्द ही इस मैग्जीन से जुड़े विवाद भी सामने आने लगे।

साल 2005 में इस मैग्जीन में गौरी की सहमति से पुलिस पर नक्सलवादियों के हमला करने से संबंधित एक रिर्पोट छपी। बाद में 13 फरवरी 2005 को पत्रिका के मुद्रक प्रकाशक इंद्रजीत ने नक्सलियों का समर्थन करने का आरोप लगाकर वो रिर्पोट वापस ले ली। इसके बाद 15 फरवरी को इंद्रजीत ने पत्रकार वार्ता बुलाकर गौरी पर पत्रिका के जरिए नक्सलवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। गौरी ने इन आरोपो का सिरे से खंडन किया और बाद में उन्होंने अपनी कन्नड़ साप्ताहिक अखबार 'गौरी लंकेश पत्रिके' का प्रकाशन शुरु किया था। 

इस वजह से विवादों में आईं गौरी
साल 2017 में जब गौरी लंकेश ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के खिलाफ एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसके बाद से विवादों में घिर आई थी। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली गौरी हर मुद्दे पर अपनी राय रखती थी। 5 सितंबर 2017 को गौरी लंकेश को बेंगलुरु में उस वक्त मौत के घाट उतार दिया गया था, जब वे राज राजेश्वरी नगर स्थित अपने घर लौटकर दरवाज़ा खोल रही थीं। हमलावरों में उनके सीने में दो गोलियां और एक गोली सिर में मारी और गौरी इस दुनिया को छोड़कर चली गईं। बेंगलुरु के तत्कालीन पुलिस कमिश्नर सुनील कुमार ने मीडिया को बताया था कि 5 सितंबर की शाम गौरी जब अपने घर लौटी, तब उनके घर के बाहर ये हमला हुआ था। इसके बाद मीडिया जगत के लोगों में रोष व्याप्त हो गया और पत्रकारिता से जुड़े लोगों ने दिल्ली में पत्रकारों की सेफ्टी को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया। 

यह खबर भी पढ़े: गौरी लंकेश से पहले यह मशहूर कलाकार था निशाने पर, बरामद डायरी से हुआ खुलासा

सीएम ने दिए जांच के आदेश 
गौरी के निधन के बाद मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने इस मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए। हर एंगल से इस हत्याकांड की जांच कराने के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) को गठित कर दिया। राज्य पुलिस के तेजतर्रार पुलिस अधिकारी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त बी. के. सिंह और उपायुक्त एम. एन. अनुचेत को इस हत्याकांड की जांच का जिम्मा सौंपा गया। उन्होंने नक्सल और दक्षिणपंथी हिंदुत्व वाले एंगल पर मामले की जांच की। पुलिस ने इस मामले में काफी जांच की, लेकिन कोई नतीजा सामने नहीं आया। पुलिस खुद इस केस से परेशान हो गई। लेकिन पुलिस की मेहनत रंग लाई और साल 2018 में पुलिस को पहला सुराग मिला। पुलिस ने नवीन कुमार उर्फ हॉटी मंजा नामक एक बदमाश को गिरफ्तार किया। उसके पास से अवैध हथियार बरामद हुआ। 7 दिन की पूछताछ के बाद उसने गौरी लंकेश के हत्यारों की मदद करने की बात कुबूल की। तीन महीने की कढ़ी मशक्कत के बाद पुलिस, गौरी के हत्यारों तक पहुंची। 

जांच टीम को दिया गया इनाम
आरोपी परशुराम वाघमारे से पुलिस द्वारा लंबी पूछताछ की गई और उसने सारी सच्चाई पुलिस को बता दी। उसने बताया कि उसने किसी के कहने पर गौरी लंकेश का मर्डर किया। क्योंकि वह हिंदू समाज की भावनाओं को आहत कर रही थी। साथ ही इस साजिश में शामिल, दूसरों लोगों के नाम भी उजागर हुए। जांच में सामने आया कि सभी आरोपी, महज साक्षर थे। उन्हें दुनियादारी की समझ नहीं थी। उन्हें ब्रेनवॉश करके गौरी लंकेश की हत्या का काम सौंपा गया था। इसके बाद भी यह जांच लंबी चलती रही, जिसमें कई लोगों के नाम सामने आए। इसी दौरान अगस्त 2019 में कर्नाटक सरकार ने गौरी लंकेश जांच से जुड़ी एसआईटी को उम्दा जांच के लिए 25 लाख रुपए का सम्मान दिया।  जांच अधिकारी (आईपीएस) एमएन अनुचेत, डिप्टी एसपी रंगप्पा और इंस्पेक्टर राजा को केंद्र सरकार ने 'केंद्रीय गृह मंत्री पदक' से सम्मानित किया। 

यह खबर भी पढ़े: सुपरस्टार रजनीकांत मैन वर्सेस वाइल्ड में आएंगे नजर, शुरु हुई शूटिंग

कमेंट करें
9Fdlu
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों के कारोबार को लेकर कोई नई योजना बना सकते है। आपको अपने कुटुंब का सहयोग भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते है। भाइयों और बहनों से आपके संबंध मधुर रहेंगे। सप्ताह के कुछ दिन मन विचलित हो सकता है, किन्तु भाग्य का साथ मिलेगा। इस सप्ताह प्रेम प्रसंगो को लेकर स्थितियां आपके पक्ष में होगी। आपके ऊपर कार्य का भार भी बढ़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखे वायरल संक्रमण तथा सर्दी जुकाम परेशानी दे सकता है।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी परन्तु साथ ही पराक्रम में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। घर परिवार में भाइयों के साथ थोडा मन मुटाव रह सकता है। पारिवारिक जीवन से सम्बंधित मामलों में सफलता मिलने से मन खुश होगा। विद्यार्थी वर्ग को अच्छे समाचार मिलने का योग बन रहा है। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को अच्छे धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां ला सकता है। धन लाभ के योग बन सकते है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन तथा व्यापार की स्थिति को लेकर चिंताए सता सकती है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी उत्पन्न होने की सम्भावना रहेगी। इस सप्ताह विपरीत लिंगीय के प्रति आपका आकर्षण बढ़ सकता है अतः इससे बचे अन्यथा किसी मुसीबत में पड़ सकते है। सप्ताह का मध्य भाग कार्यो में सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह का अंतिम भाग सेहत तथा धन व्यय के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। इस राशि से सम्बंधित जो जातक कमीशन के कार्यो से जुड़े है उनको अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना हुआ है वह अपने अधूरे पड़े कार्य पूर्ण कर सकते है। आपको अच्छे धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको के लिए सप्ताह शुभ परिणाम देने वाला रहेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ खटपट के बाबजूद स्थिति सामान्य रहेगी।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों के पराक्रम तथा मान सम्मान में वृद्धि होगी। आप अपने कार्यो को लेकर पहले की अपेक्षा अधिक सजग बने रहेंगे। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कुछ अच्छे परिणाम आपको प्राप्त हो सकते है। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से दूर रहें तथा व्यर्थ के मानसिक तनाव से बचे। स्वास्थ्य सम्बंधित छोटी -मोटी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन सुखद तथा सामान्य बना रहेगा। सप्ताह का अंतिम दिन कोई समस्या दे सकता है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को अच्छे लाभ मिल सकते है। भाई बहनो द्वारा इस सप्ताह आपको सहयोग की प्राप्ति मिलेगी। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा अगर कोई दिक्क्त थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। इस सप्ताह आपके तनाव कम हो सकते है। कार्यक्षेत्र से कार्य सम्बंधित कोई समस्या हो सकती है। संतान के साथ रिस्तो में मधुरता बनाये रखे तथा उनकी सेहत का ध्यान रखे। इस सप्ताह आपकी आर्थिकस्थिति थोड़ी गड़बड़ बनी रह सकती है। आपका पारिवारिक जीवन इस सप्ताह अच्छा बना रहेगा।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को शुरुआती दिनों में सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है तथा इन दिनों में धन खर्च की अधिकता भी बनी रह सकती है। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए लाभ देने वाला रहेगा। अनैतिक कार्यो में आपकी रूचि अधिक हो सकती है। इस सप्ताह रहस्यमय विषयो में आपकी रूचि अधिक रहेगी। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा तथा सामान्य बना रहेगा। छात्र वर्ग के लोग इस सप्ताह कार्यो को लेकर अधिक परिश्रम कर सकते है। संतान का सहयोग आपको प्राप्त होगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को धन लाभ की सम्भावना रहेगी। पुराना किया गया कोई निवेश इस सप्ताह आपको लाभ दे सकता है। व्यर्थ की चिंताओं में समय बर्बाद करने से बचे। सेहत का ध्यान रखे, पेट से सम्बंधित किसी प्रकार की तकलीफ हो सकती है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आपका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत होगा। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। व्यापारिक वर्ग को अच्छा मुनाफा मिलने की सम्भावना रहेगी। मीडिया तथा शिक्षा से जुड़े जातको के लिए सप्ताह अच्छे लाभ दे सकता है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को धन को लेकर चल रही समस्याओं का समाधान हो सकता है। बैंकिंग क्षेत्र तथा कमीशन के कार्यो से जुड़े लोगो धन प्राप्ति के योग बन सकते है। सेहत का ध्यान रखे इस सप्ताह मुँख तथा स्किन से सम्बंधित किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आ सकती है। नौकरी कर रहे लोगो को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी तथा अपने अधिकारियो का पूर्ण साथ मिलेगा। पारिवारिक तथा सामाजिक लोगो के साथ दैनिक वार्तालाप में अपनी भाषाशैली पर ध्यान दे। सप्ताह का अंतिम भाग धन व्यय वाला रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। सेहत को लेकर कोई समस्या बनी हुई है तो इस सप्ताह उसमे सुधार होगा। संतान के साथ इस सप्ताह आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। छात्र वर्ग इस सप्ताह अपनी पढ़ाई को लेकर अधिक चिंतनशील बने रहेंगे। इस सप्ताह किस्मत आपका भरपूर साथ देगी। प्रेम प्रसंग लिहाज से सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम दे सकता है। शादी के निर्णय को लेकर आप पारिवारिक सदस्यों के साथ चर्चा कर सकते है। इस सप्ताह कोई अच्छा समाचार प्राप्त हो सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को शुरुआती दिनों में स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई परेशानी हो सकती है। व्यर्थ के कार्यो में धन तथा समय दोनों बर्बाद कर सकते है। इस सप्ताह कई मायनों में भाग्य आपके पक्ष में होगा तथा किसी प्रकार का उपहार तथा सम्मान प्राप्त हो सकता है। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारियों के साथ तालमेल बना रहेगा। सरकारी कार्यो में प्रयासरत लोगो कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। स्त्री वर्ग से लाभ और सहयोग मिलेगा।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को व्यापारिक लाभ मिल सकते है। इस सप्ताह आप अपने रहन सहन पर अधिक ध्यान दे सकते है। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। भाइयो और बहनो से प्रेम भाव बहुत अच्छा रहेगा। धन लाभ को लेकर जो प्रयास किये जा रहे थे उनमे अवरोध आ सकते है। वाद-विवाद से दूर रहें। सप्ताह के मध्य में मन अशांत होने से तबियत ख़राब हो सकती है, अतः सचेत रहे। इस सप्ताह दैनिक कार्यो को लेकर कुछ दिक्क़ते मिल सकती है किन्तु आप अपने पराक्रम बल पर जरुरी कार्यो को आसानी से पूर्ण कर लगे।

Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष)
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com