इस्तीफों का दौर जारी, यूपी कांग्रेस कमेटी के 36 पदाधिकारियों ने छोड़ा पद

इस्तीफों का दौर जारी, यूपी कांग्रेस कमेटी के 36 पदाधिकारियों ने छोड़ा पद
हाईलाइट
  • उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 36 पदाधिकारियों ने पद छोड़ दिया है
  • महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता नाना पटोले ने भी शनिवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया
  • राहुल गांधी के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कांग्रेस में इस्तीफों का दौर जारी है

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पार्टी के प्रमुख के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले के बाद राहुल गांधी के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कांग्रेस में इस्तीफों का दौर जारी है। दो नेताओं ने शुक्रवार को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था, जिसके एक दिन बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 36 पदाधिकारियों ने लोकसभा चुनाव में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेने के बाद इस्तीफे की पेशकश की। इसके अलावा, महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता और किसान कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने भी शनिवार को अपना इस्तीफा दे दिया।

कांग्रेस की एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि कांग्रेस के उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रंजीत सिंह जूदेव, महासचिव आराधना मिश्रा मोना, उपाध्यक्ष आरपी त्रिपाठी ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इससे पहले मध्य प्रदेश के प्रभारी दीपक बाबरिया, दिल्ली के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलोथिया, तेलंगाना के पूनम प्रभाकर और गोवा कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी स्वीकारते हुए इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा देश भर में 120 पदाधिकारियों ने भी इस्तीफे की पेशकश की थी। इनमें से कई का कहना था कि वे तब तक इस्तीफा वापस नहीं लेंगे, जब तक कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष बने रहने के लिए राजी नहीं होते।

कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने भी AICC विदेश मंत्रालय के उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया और पार्टी प्रमुख गांधी से एक बार फिर से कार्यभार संभालने का आग्रह किया। बाजवा ने कहा, "बेशक, वे जो उपदेश देते हैं, उसका अभ्यास करना चाहिए। पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य के रूप में, मैं आज जिस राज्य में हूं, उसकी जिम्मेदारी लेता हूं औ मैं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के विदेश मामलों के विभाग के उपाध्यक्ष के पद से अपना इस्तीफा दे रहा हूं।"

शनिवार को पार्टी के अध्यक्ष पद छोड़ने वाले अन्य लोगों में मीडिया समन्वयक राजीव बख्शी, संयुक्त मीडिया समन्वयक पीयूष मिश्रा, ओंकार नाथ सिंह, अमरनाथ अग्रवाल और मुकेश सिंह चौहान, प्रियंका गुप्ता और अशोक सिंह शामिल हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने न्यूज एजेंसी को बताया कि अधिक इस्तीफे जल्द ही सामने आएंगे।

शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेरा ने कहा कि पार्टी के कई नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है, लेकिन सभी का कहना यह था कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बना रहना चाहिए।

इससे पहले, उत्तर प्रदेश में केवल रायबरेली सीट पर जीत हासिल करने के बाद राज्य इकाई के प्रमुख राज बब्बर ने इस्तीफा दे दिया था। सांसद विवेक तन्खा ने पिछले हफ्ते पार्टी के कानूनी और मानवाधिकार सेल के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया और दूसरों से भी ऐसा करने का आग्रह किया ताकि राहुल गांधी सभी स्तरों पर पार्टी का पुनर्गठन कर सके।

महाराष्ट्र कांग्रेस के किसान नेता नाना पटोले ने भी किसान कांग्रेस प्रमुख का अपना पद छोड़ दिया है। लोकसभा चुनावों में पटोले भाजपा के नितिन गडकरी से नागपुर सीट से हार गए थे।

Created On :   29 Jun 2019 7:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story