• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Restrictions imposed in parts of kashmir article 370 public transport remain shut congregational prayer not done

दैनिक भास्कर हिंदी: कश्मीर के कई इलाकों में फिर लगा प्रतिबंध, श्रीनगर के पांच इलाकों में धारा 144 लागू

September 27th, 2019

हाईलाइट

  • घाटी में कानून व्यवस्था बनाए रखने कई इलाकों में लगा प्रतिबंध
  • श्रीनगर के पांच इलाकों में धारा 144 लागू
  • 5 अगस्त को लगा था पहली बार प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में कई इलाकों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए फिर से प्रतिबंध लगा दिए गए है। श्रीनगर के नौहट्टा, रैनावाड़ी, सफाकदल, खानयार और महाराजगंध में धारा 144 लागू कर दी गई है। कश्मीर घाटी में गांदरबल, अनंतनाग, अवंतीपोरा, सोपोर और हंडवाड़ा के कुछ इलाकों में प्रतिबंध लगाया गया है। 

कई रास्ते सील :

श्रीनगर से लाल चौक जाने और आने वाले सभी रास्तों को बैरिकेट और कंटीले तार लगाकर सील कर दिया है। जुमे की नमाज के लिए मस्जिदों में काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं। इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह कदम उठाए गए हैं। वहीं शुक्रवार को जुमे की नमाज भी नहीं हुई और घाटी में बाजार बंद रहे। 

5 अगस्त को लगा पहला प्रतिबंध :

केंद्र सरकार ने कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली बार 5 अगस्त को प्रतिबंध लगाया था। स्थित में सुधार आने के बाद घाटी से अलग-अलग इलाकों से धीरे-धीरे प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। कुछ इलाकों पर संचार सेवाएं भी बंद रखी गई है। प्रशासन ने शुक्रवार को संवेदनशील इलाकों में फिर प्रतिबंध लगाए ताकि मस्जिदों में जुटने वाली भीड़ का आतंकी गलत फायदा ना उठा लें। 

पूर्व मुख्यमंत्री नजरबंद :

बता दें अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला समेत कई नेताओं को नजरबंद या हिरासत में लिया गया है। वहीं श्रीनगर से लोकसभा सांसद फारूक अब्दुल्ला को पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत नजरबंद किया गया है। 

आठ संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार :

इधर जम्मू पुलिस ने शुक्रवार आठ संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने सांबा, जम्मू, रामबन और शोपियां से आठ आतंकियों का पकड़ा। पकड़े गए संदिग्धों पर आतंकियों को हथियार पहुंचाने का शक है। इससे पहले खुफिया अलर्ट पर पुलिस ने पंजाब के तरनतारन से आतंकी संगठन खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के 4 सदस्य को गिरफ्तार किया। वहीं 12 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले से जैश के तीन आतंकी पकड़े गए।