सरदार वल्लभभाई पटेल पुण्यतिथि: उपराष्ट्रपति नायडू और पीएम मोदी सहित दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

Sardar Vallabhbhai Patel death anniversary: veterans including PM Modi paid tribute
सरदार वल्लभभाई पटेल पुण्यतिथि: उपराष्ट्रपति नायडू और पीएम मोदी सहित दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि
सरदार वल्लभभाई पटेल पुण्यतिथि: उपराष्ट्रपति नायडू और पीएम मोदी सहित दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि
हाईलाइट
  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया
  • मजबूत और समृद्ध भारत की नींव रखी थी
  • रियासतों को एकीकृत करने का अनूठा प्रयास किया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पहले उपप्रधानमंत्री और  गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की आज 75वीं पुण्यतिथि है। "लौह पुरुष" के नाम से मशहूर सरदार पटेल का जन्म 31 अक्तूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा में उनका जन्म हुआ था। उनका निधन 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से हो गया था। 

सरदार पटेल की पुण्यतिथि के मौके पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

आज 20वां दिन,परिवहन मंत्री गडकरी बोले- किसानों के हर सुझाव मानेगी सरकार

नायडू ने ट्वीट कर कहा, आज लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्य तिथि है। कृतज्ञ राष्ट्र के साथ उनकी पावन स्मृति को सादर नमन करता हूं। उन्होंने लिखा, स्वाधीनता आन्दोलन में उनका त्याग और संघर्ष, राष्ट्र के एकीकरण और अखंडता के लिए उनका दृढ़ संकल्प,देश का प्रत्येक नागरिक आज भी सम्मान के साथ कृतज्ञतापूर्वक याद करता है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, मैं लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने एक मजबूत और समृद्ध भारत की नींव रखी। उनके द्वारा दिखाया गया मार्ग हमें हमेशा एकता, अखंडता और देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए प्रेरित करेगा।

गृहमंत्री अमित शाह ने सरदार पटेल को भारत की एकता का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा, "सरदार पटेल जी का जीवन और व्यक्तित्व इतना विराट है, जिसे शब्दों में पिरो पाना संभव नहीं है। सरदार साहब भारत की एकता और शक्ति के प्रतीक हैं, उन्होंने जटिल से जटिल समस्याओं का समाधान कर एक अखंड भारत को आकार दिया। उनका दृढ़ नेतृत्व और राष्ट्र समर्पण सदैव हमारा मार्गदर्शन करता रहेगा।

Created On :   15 Dec 2020 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story