दैनिक भास्कर हिंदी: अयोध्या में क्रूज बोट से पर्यटक देंखेगे सरयू आरती

October 8th, 2020

हाईलाइट

  • अयोध्या में क्रूज बोट से पर्यटक देंखेगे सरयू आरती

लखनऊ , 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई-नई कवायदें शुरू करने की तैयारियां होने लगी हैं। इसी कड़ी में रिवर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरयू नदी में क्रूज बोट से आरती दिखाने की रणनीति बनायी जा रही है। इस योजना को रामायण क्रूज टूर नाम दिया जाएगा।

इस बारे में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कंसल्टेंट कंपनी मेसर्स नोर्डिक क्रूज लाइन्स की ओर से सरयू नदी पर रामायण क्रूज टूर योजना का प्रस्तुतिकरण देखा है। पर्यटन मंत्री ने बताया कि सरयू नदी नया घाट से गुप्तार घाट तक रामायण क्रूज का संचालन होगा। क्रूज बोट पर रामचरित मानस एवं रामकथा यात्रा फिल्म एनिमेशन के माध्यम से दिखाई जाएगी। बोट का प्लेटफॉर्म भी रामचरित मानस के अनुरूप विकसित किया जाएगा।

तिवारी ने बताया कि पर्यटकों को संध्या सरयू आरती का अवलोकन व दर्शन क्रूज बोट के माध्यम से कराया जाएगा। नया घाट पर रामायण काल आधारित सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा। सिंचाई विभाग सरयू नदी ड्रैजिंग वाटर लेवलिंग कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा पर्यटकों की सहूलियत के लिए प्रशिक्षित गाइड उपलब्ध कराने के लिए प्रबंध संस्थान 100 गाइडों का एक नवंबर से प्रशिक्षण भी कराएगा।

विकेटी-एसकेपी