दैनिक भास्कर हिंदी: विधानसभा चुनाव : MP, CG और राजस्थान में किसे जीता रहा है सट्टा बाजार, यहां पढ़ें..

November 22nd, 2018

हाईलाइट

  • देश के पांच राज्य- मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इस साल चुनाव होने जा रहे हैं।
  • सट्टा बाजार के रूझानों के मुताबिक मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन रही है।
  • सट्टा बाजार का अनुमान है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 115/117, बीजेपी को 99/101 सीटें मिल सकती है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के पांच राज्य- मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इस साल चुनाव होने जा रहे हैं। जहां एक तरफ अधिकांश ओपिनियन पोल में बड़े राज्यों में कांग्रेस की वापसी बताई जा रही है, वहीं सट्टा बाजार में भी कुछ ऐसा ही सामने आ रहा है। सट्टा बाजार के रूझानों के मुताबिक मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन रही है। वैसे सट्टा बाजार के रूझान जमीनी हकीकत की असली तस्वीर बयां नहीं करते, लेकिन इसके बावजूद इन रूझानों ने बीजेपी के माथे पर चिंता की लकीरे जरूर ला दी है।

एक बुकी ने कहा, मध्य प्रदेश में कांग्रेस के लिए 116 से ज्यादा और बीजेपी के लिए 102 से ज्यादा सीटों के लिए दांव लगाया जा रहा है। दोनों ही स्थितियों में दांव लगाने वाले को दोगुना पैसा मिलेगा। हालांकि ये ट्रेंड आने वाले दिनों में बदल भी सकता है क्योंकि चुनाव प्रचार काफी तेजी से हो रहे हैं। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सट्टा बाजार में दांव लगाए जा रहे हैं। सट्टा बाजार का अनुमान है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 115/117, बीजेपी को 99/101 सीटें मिल सकती है। राजस्थान में कांग्रेस को 128/130, बीजेपी को 54/56 सीट मिल सकती है। वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 43/45 और कांग्रेस को 38/40 सीटें मिल सकती है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में बहुमत के लिए 116 सीटें, राजस्थान में 101 सीटें और छत्तीसगढ़ में 46 सीटों की जरूरत होगी। इससे पहले 27 अक्टूबर को सट्टा बाजार में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने पर 10000 का दांव लगाने पर 11000 रुपए मिल रहे थे। वहीं कांग्रेस की सरकार बनने पर 4400 रुपए के दांव पर 10000 रुपए दिए जा रहे थे। यानी अक्टूबर महीने में सट्टा बाजार का अनुमान था कि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी।

इधर, सटोरियों को पकड़ने के लिए पुलिस स्पेशल कैंपेन चला रही है। भोपाल क्राइम ब्रांच एसएसपी रश्मि मिश्रा ने कहा, 'ऑनलाइन सट्टा या गैंबलिंग को पकड़ना थोड़ा मुश्किल है लेकिन पुलिस विशेष इनपुट्स के आधार पर ऐक्शन ले रही है।' वहीं एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन बेटिंग कहीं से भी ऑपरेट हो सकती है जैसे कार, कैफे या फिर देश के किसी भी पब्लिक प्लेस पर। जो लोग भोपाल में गैंग चला रहे हैं वह दुनिया में कहीं भी बैठकर इसे ऑपरेट कर सकते हैं।