comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत आज से, 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को लगेगा टीका

देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत आज से, 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को लगेगा टीका

हाईलाइट

  • देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को लगेगा टीका
  • 45 साल से अधिक उम्र वाले उन लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। एक मार्च से शुरू होने वाले इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के साथ-साथ 45 साल से अधिक उम्र वाले उन लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है। देश के जिन 10 हजार सरकारी सेंटर्स पर लोग वैक्सीन लगवाने जाएंगे, उन्हें टीका मुफ्त लगाया जाएगा। हालांकि, निजी अस्पतालों में, लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए 250 रुपए का भुगतान करना होगा।

1. टीकाकरण के लिए कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?
-दूसरे चरण में सेल्फ-रजिस्ट्रेशन का सिस्टम होगा। लाभार्थी को को-विन ऐप 2.0 डाउनलोड करना होगा, और टीकाकरण के लिए रजिस्टर करना होगा।

2. रजिस्ट्रेशन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?
-आपकी आयु पात्रता साबित करने के लिए, लाभार्थी को या तो चुनाव आईडी कार्ड या आधार की आवश्यकता होगी। लाभार्थी को को-वन ऐप डाउनलोड करना होगा और पंजीकरण करना होगा। बैक-एंड दो स्रोतों से डेटा फेच करेगा। आधार और मतदाता सूची। उम्र के आंकड़ों से मेल खाने के बाद ही ऐप आगे की जानकारी अपलोड करेगा।

3. गंभीर बीमारी की श्रेणी में कौन आएगा?
-केंद्र ने अभी तक गंभीर बीमारी के मानदंडों की घोषणा नहीं की है। हालांकि, कैंसर, किडनी फेलियर, कार्डियोवैस्कुलर, डायबिटीज, और हाई ब्लड प्रेशर सहित गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को सूची में शामिल किए जाने की संभावना है।

4. मेरी आखिरी अपडेटेड मतदाता सूची बताती है कि मैं 50 साल से कम उम्र का हूं? मैं इसे कैसे बदल सकता हूं?
-जिला मजिस्ट्रेट के पास आपकी उम्र के दावों को सत्यापित करने का विकल्प होगा। डीएम द्वारा सत्यापन के बाद, नवीनतम आयु अपडेट की जाएगी।

5. क्या मेरे पास टीकाकरण की तारीख और स्थान चुनने का विकल्प होगा?
हां। को-विन ऐप पर उम्र का डेटा मैच होने के बाद ऐप टीकाकरण केंद्र और जियो कोऑर्डिनेट्स प्रदर्शित करेगा। इसके बाद लाभार्थी अपने हिसाब से स्थान और तारीख का चयण कर सकेगा। इसलिए, स्लॉट की उपलब्धता के आधार पर, लाभार्थी टीकाकरण के लिए जगह और समय तय कर सकता है।

6. क्या एक राज्य का मतदाता दूसरे में टीका लगवा सकता है?
-हां। सरकार लाभार्थी को देश के किसी भी राज्य में टीकाकरण करने का विकल्प प्रदान करेगी। मिसाल के तौर पर, कर्नाटक में काम करने वाले उत्तर प्रदेश के एक व्यक्ति को वहां टीका लगाया जा  सकता है।

कमेंट करें
kyKdY