Coronavirus: केरल में दूसरा पॉजिटिव केस, चीन के बाहर वायरस से पहली मौत

Second positive case in Kerala, Philippines reports first death outside China
Coronavirus: केरल में दूसरा पॉजिटिव केस, चीन के बाहर वायरस से पहली मौत
Coronavirus: केरल में दूसरा पॉजिटिव केस, चीन के बाहर वायरस से पहली मौत
हाईलाइट
  • वायरस से संक्रमित मरीज चीन के वुहान से 24 जनवरी को भारत लौटा था
  • केरल में रविवार को कोरोनावायरस का दूसरा केस सामने आया
  • चीन से बाहर वायरस से मौत का पहला मामला भी शनिवार को रिपोर्ट किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केरल में रविवार को कोरोनावायरस का दूसरा केस सामने आया है। वायरस से संक्रमित मरीज चीन के वुहान से 24 जनवरी को भारत लौटा था। वुहान से लौटने के बाद से ही मरीज को मॉनिटरिंग के लिए आइसोलेशन में रखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में इस बात की जानकारी दी। बता दें कि तीन दिन पहले भी केरल के त्रिशूर में कोरोनावायरस का एक मामला सामने आया था। चीन से बाहर कोरोनावायरस से मौत का पहला मामला भी शनिवार को रिपोर्ट किया गया है।

70 लोग अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड में
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि करोनावायरस से संक्रमित पाया गया नया मरीज वुहान में छात्र है जिसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "पूरे केरल में कम से कम 1,793 लोग निगरानी में हैं और 70 को अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।" एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा, "इन्क्यूबेशन पीरियड गुजरने तक हम बहुत सतर्क हैं। सबसे अच्छा उपचार आइसोलेशन में होना और बहुत आराम करना है।

एयर इंडिया की दूसरी फ्लाइट वुहान से लौटी भारत
इस बीच, एयर इंडिया की दूसरी फ्लाइट जो वुहान के लिए रवाना हुई थी - शनिवार को 323 भारतीय और मालदीव के सात नागरिकों को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई। इससे पहले एयर इंडिया की पहली फ्लाइट 324 भारतीयों के पहले बैच को लेकर भारत पहुंची थी। वुहान से वापस आए सभी 324 भारतीयों में से कोई भी टेस्ट में पॉजिटिव नहीं पाया गया है। इस फ्लाइट के क्रू मेंबर्स को भी उनके घरों में एक सप्ताह तक आइसोलेशन में रखा जाएगा।

चीन के बाहर कोरोनावायरस से पहली मौत
बता दें कि इस वायरस से अब तक चीन में 304 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलीपींस में भी कोरोनावायरस से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई है। चीन के बाहर इस वायरस से मौत का यह पहला मामला है। चीन समेत दुनिया के विभान्न हिस्सों में 14 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। फिलीपींस में जिस व्यक्ति की मौत हुई, वह मध्य चीनी शहर वुहान से था। फिलीपींस के इस व्यक्ति को 25 जनवरी को मनीला में अस्पताल में भर्ती कराया गया था और शनिवार को उसकी मौत हो गई।

दुनिया के इन देशों में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज:

-लाल रंग में चीन
-पीले रंग में अन्य देश
-ग्रे रंग में वो देश जो अभी तक संक्रमण से बचे हुए हैं

चीन के कई शहर सील
चीन ने इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए 8 शहरों में सार्वजनिक परिवहन को रोक दिया है। पुलों को बंद कर दिया है। घातक वायरस के प्रकोप के केंद्र में लगभग 26 मिलियन लोगों के आवागमन को प्रतिबंधित करने के लिए एक प्रमुख एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। 2.4 मिलियन की आबादी वाले हुआंगशी शहर के परिवहन मार्गों को भी शुक्रवार सुबह बंद किया गया।

कोरोनावायरस का नया प्रकार
शोधकर्ताओं के अनुसार ये वायरस एक नए प्रकार का कोरोनावायरस है। 1960 के दशक में कोरोनावायरस पहली बार मनुष्यों में पाए गए थे। आम तौर पर इससे केवल बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ जैसी शिकायतें होती है। हालांकि इस वायरस का नया रूप काफी घातक है। अधिकारियों का मानना ​​है कि 11 मिलियन लोगों के शहर में हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट प्रकोप का केंद्र है। इसे 1 जनवरी को बंद कर दिया गया था।

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए। 

Created On :   2 Feb 2020 8:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story