दैनिक भास्कर हिंदी: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों से एनकाउंटर में 12 नक्सली ढेर, एक जवान शहीद

March 3rd, 2018

डिजिटल डेस्क, बीजापुर। होली के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। बीजापुर के नक्सल प्रभावित पुजारी कांकेर इलाके में तेलंगाना पुलिस और छत्तीसगढ़ पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन में 12 नक्सलियों को मार गिराया है जिनमें 6 महिलाएं शामिल हैं। स्पेशल डीजी डीएम अवस्थी (नक्सल ऑपरेशंस) ने इस बात की पुष्टि की है, इस पूरे ऑपरेशन में तेलंगन पुलिस का एक जवान भी शहीद हो गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह ऑपरेशन तेलंगाना पुलिस और छत्तीसगढ़ पुलिस ने संयुक्त तौर पर किया है । ये बड़ी सफलता इसलिए भी है क्योंकि पिछले दिनों नक्सलियों ने पुलिस और सुरक्षाबलों कई घातक हमले किए थे। 28 फरवरी को राज्य के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पुलिस ने नौ नक्सलियों को भी अरेस्ट किया था। 

 

इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी

 

बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों के इस ऑपरेशन में सीपीआई माओवादी की तेंलगाना स्टेट कमेटी का नेता और मिलिट्री टैक्टिस में माहिर हरि भूषण भी मारा गया है। हालांकि अभी इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है और सुरक्षाबलों ने फिलहाल शवों की पहचान की पुष्टि नहीं की है। छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में नक्सलियों ने हाल के दिनों में सुरक्षाबलों पर घात लगाकर कई हमले किए थे, ऐसे में इस अभियान को सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है।

 

 

घात लगाए नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू की थी

इससे पहले 28 फरवरी को राज्य के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पुलिस ने नौ नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। वहीं 26 फरवरी को भी सुरक्षाबलों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई थी, जिसमें तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। जबकि 25 फरवरी को नक्सलियों ने विस्फोट कर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (सीएएफ) के दो जवानों को घायल कर दिया था।जानकारी के अनुसार, संयुक्त दल जब मुंगारी और दुलारगुफा के मध्य पहाड़ी में था, तभी घात लगाए नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी थी। 

 

नक्सलियों के पास से इसमें 2 एक-47, 4 Insas और एक SLR बरामद होने की सूचना है। पुलिस अभी कांबिंग आपरेशन जारी रखे है, जिसके पूरी तरह से खत्म होने के बाद ही पता चल सकेगा कि नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने कितना नुकसान पहुंचाया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक मारे गए नक्सलियों की संख्या बढ़ भी सकती है।