comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

उत्तरप्रदेश: देशभर में सीरियल बलास्ट की साजिश नाकाम, लखनऊ से पुलिस के हत्थे चढ़े PFI के दो आतंकी

उत्तरप्रदेश: देशभर में सीरियल बलास्ट की साजिश नाकाम, लखनऊ से पुलिस के हत्थे चढ़े PFI के दो आतंकी

हाईलाइट

  • 11 फरवरी को मिला था इनपुट
  • बरामद सामानों में डेटोनेटर भी
  • पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। देश में कई जगह वसंत पंचमी के मौके पर सीरियल ब्लास्ट की साजिश को उत्तरप्रदेश पुलिस ने मंगलवार को नाकाम कर दिया। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार उप्र ने बताया कि STF उत्तर प्रदेश ने आज लखनऊ से 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनके पास भारी मात्रा में विस्फोटक, हथियार और कुछ दस्तावेज बरामद किए हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों का संबंध पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) नामक आतंकी संगठन से है।

कुमार ने बताया कि इनकी योजना बसंत पंचमी के आसपास देशभर में कई जगह कार्यक्रमों में धमाका कर कई वरिष्ठ अधिकारियों और आम जनता में आतंक फैलाना था। पिछले लगभग 1 साल में इस संगठन के 123 लोगों को हमने गिरफ्तार किया है। PFI के जिन 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी पहचान अंसद बदरुद्दीन और फिरोज खान के रूप में की गई है, जो केरल के रहने वाले हैं।

11 फरवरी को मिला था इनपुट
प्रशांत कुमार ने बताया कि पीएफआई के इन दोनों सदस्यों के 11 फरवरी को ट्रेन से आने की सूचना मिली थी। जिसके बाद ट्रेन को सर्च कराया गया, लेकिन इन युवकों की लोकेशन नहीं मिल सकी। आज इन युवकों के कुकरैल के पिकनिक स्पॉट पर मिलने की योजना बनाई थी। एसटीएफ को इसकी भनक लगी तो मंगलवार की शाम साढ़े छह बजे एसटीएफ की टीम ने गुडंबा क्षेत्र के कुकरैल तिराहा के पास से दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

बरामद सामानों में डेटोनेटर भी
यूपी एसटीएफ ने जो सामान बरामद किए हैं उसमें 16 उच्च विस्फोटक, एक्सप्लोसिव डिवाइस, बैट्री डेटोनेटर और लाल रंग का एक बंडल तार, 1 पिस्टल, 7 कारतूस, 4800 रुपये नगद, 1 पैन कार्ड, 4 एटीएम कार्ड, 2 डीएल, 1 आधार कार्ड, 2 पेन ड्राइव, 1 मेट्रो कार्ड और 12 रेलवे टिकट शामिल हैं। 

पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी
प्रशांत कुमार ने बताया कि इन युवकों के मंसूबों को देखते हुए पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 17 फरवरी को पीएफआई का स्थापना दिवस है, इस लिए भी अलर्ट जारी किया गया है। इन दोनों के पास से एसटीएफ ने ट्रेन के 12 टिकट बरामद हुए हैं। यानी यूपी के अलग अलग जगहों पर यह लोग जा चुके हैं। इन लोगों ने विस्फोटक कुछ और लोगों को दिए हैं या नहीं यह पता लगाया जा रहा है। इन दोनों युवकों के संपर्क में आए लोगों के बारे में एसटीएफ जानकारी जुटा रही है। 

कमेंट करें
vM3Ej