तटीय सुरक्षा पर गृह मंत्रालय की बैठक की अध्यक्षता की

Chaired the meeting of the Ministry of Home Affairs on Coastal Security
तटीय सुरक्षा पर गृह मंत्रालय की बैठक की अध्यक्षता की
अमित शाह तटीय सुरक्षा पर गृह मंत्रालय की बैठक की अध्यक्षता की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को गृह मंत्रालय की सलाहकार समिति (कंसल्टेटिव कमेटी) की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें तटीय सुरक्षा विषय पर चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पहली बार भारत के सभी द्वीपों का सर्वेक्षण कराया गया है और इस संबंध में प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं। शाह ने कहा, तटीय सुरक्षा में कई मंत्रालयों और एजेंसियों की भूमिका है, जिनमें परस्पर समन्वय स्थापित कर जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सभी हितधारकों की बैठक कर तटीय सुरक्षा को और सु²ढ़ किया जाएगा। बैठक को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा तटीय सुरक्षा को और सु²ढ़ करने की दिशा में पिछले कुछ वर्षों में कई कार्य किए गए हैं और सबके सुझावों से इन्हें और बेहतर किया जा सकता है।

यह देखते हुए कि मंत्रालय तटीय सुरक्षा में आने वाली चुनौतियों का गंभीरता से आकलन कर रहा है, उन्होंने कहा कि बैठक में दिए गए सुझावों, राज्यों के साथ-साथ तटीय सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए उचित और पर्याप्त कदम उठाए जाएंगे। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने सभी राज्यों में अलग तटीय पुलिस कैडर का गठन किए जाने तथा तकनीक की मदद से द्वीपों तथा तटीय क्षेत्रों की निगरानी का सुझाव भी दिया। इसके अलावा तटीय क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उचित मात्रा में बजट आवंटन और तटीय पुलिस स्टेशनों के प्रभावी संचालन पर जोर दिया गया।

इसके लिए पुलिसकर्मियों के समुचित प्रशिक्षण की व्यवस्था और सुरक्षा की ²ष्टि से मछुआरों के प्रशिक्षण की जरूरत पर भी बल दिया गया। प्रौद्योगिकी का उपयोग समुद्र में जहाजों और मछली पकड़ने वाली नौकाओं के बीच होने वाली टक्करों को रोकने के लिए करने पर भी चर्चा की गई। बैठक के दौरान तटीय सुरक्षा को और सु²ढ़ करने के लिए उठाए गए कदमों पर सीमा प्रबंधन विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा विस्तृत प्रस्तुति दी गई, जिसमें तटीय सुरक्षा योजना की चरण-1 तथा चरण-2 की समाप्ति एवं तीसरा चरण शुरू करने की चर्चा की गई।

(आईएएनएस)

Created On :   28 Oct 2021 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story