कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना की पहली बैठक, कहा- कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार

Shiv Sena says common minimum programme draft ready after meeting with Congress, NCP
कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना की पहली बैठक, कहा- कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार
कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना की पहली बैठक, कहा- कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में किसकी सरकार बनेगी इसका पेंच अभी भी फंसा हुआ है। इस बीच गुरुवार को कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी ने मुंबई में उनके बीच संभावित गठबंधन को लेकर संयुक्त बैठक की। इस बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) पर चर्चा की गई। तीनों दलों के नेताओं ने पहली बार एक साथ मीटिंग की है।

बैठक के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा, "बैठक में सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम पर चर्चा की गई। एक ड्राफ्ट तैयार किया गया है जिसे तीनों पार्टियों के हाई कमान को भेजा जाएगा। अंतिम निर्णय हाई कमान ही लेगा।"

शिंदे ने कहा, "चुनाव दोबारा ना हो इसलिए हमने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाया है जिसे लेकर हम आगे जाने वाले हैं। उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र के 12 करोड़ की जनता को न्याय देने के लिए केवल हमारे लिए नहीं किसान को लेकर बेरोजगारों तक को इस सरकार की आवश्यकता है। हम उस दिशा में कदम आगे बढ़ा रहे हैं।"

कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि दो दिनों तक हमारी बातचीत चली। ड्राफ्ट में क्या है इसका खुलासा फिलहाल हम यहां नहीं कर सकते। वहीं जब उनसे सरकार के गठन की तारीख पूछी गई तो उन्होंने तारीख का ऐलान करने से सीधे तौर पर इनकार कर दिया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व विधायक विजय वडेट्टीवार ने कहा, बैठक में प्रदेश में नई सरकार चलाने के लिए बनाए जाने वाले न्यूनतम साझा कार्यक्रम के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया गया है। केवल एक-दो मुद्दों पर अभी चर्चा होनी बाकी है। वडेट्टीवार ने कहा कि अब न्यूनतम साझा कार्यक्रम के मसौदे को तीनों दलों के शीर्ष नेतृत्व के पास भेजा जाएगा। जब तक शीर्ष नेतृत्व की ओर से अंतिम मंजूरी नहीं मिल पाती है तब तक न्यूनतम साझा कार्यक्रम के मुद्दों को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा।

वडेट्टीवार ने कहा कि तीनों दलों के शीर्ष नेताओं से न्यूनतम साझा कार्यक्रम के मंजूरी के बाद सत्ता में भागीदारी के बारे में चर्चा होगी। हालांकि वडेट्टीवार ने स्पष्ट किया कि कांग्रेस ने शिवसेना से मुख्यमंत्री पद की मांग नहीं की है। 

एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा, "महाराष्ट्र अभी एक अलग स्थिति में अटका हुआ है इसीलिए जल्द से जल्द सरकार बनाना हमारी प्रॉयोरिटी रहेगी। जरूरत पड़ेगी तो हमारे वरिष्ठ नेता शरद पवार और बाकी लोग एकसाथ मिल भी सकते हैं। हम तीन लोग साथ में आ गए उससे ही साफ हो जाता है कि हम सरकार बनाएंगे।"

एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर ही शिवसेना ने भाजपा से युति तोड़ी है। इसलिए शिवसेना का सम्मान और स्वाभिमान जीवत रखना हमारी जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा। मलिक के बयान से उन अटकलों पर विराम लग गया है जिसमें कहा जा रहा था कि राकांपा ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद चाहती है।

इस बैठक में महाराष्ट्र के एनसीपी प्रमुख जयंत पाटिल, एनसीपी नेता छगन भुजबल और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक, कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण, मणिकराव ठाकरे और विजय वाडेतेश्वर, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई शामिल थे।

 

 

Created On :   14 Nov 2019 4:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story