दैनिक भास्कर हिंदी: शिवराज का नया देशभक्ति एजेंडा, स्कूलों में यस सर की जगह जय हिन्द बोलेंगे बच्चे

April 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में विद्यार्थियों द्वारा ‘यस सर’ बोले जाने की प्रथा खत्म होगी। इसके स्थान पर ‘'जय हिन्द'’ बोले जाने की प्रथा प्रारंभ की जाएगी। यह नया देशभक्ति एजेंडा शिवराज सरकार का है जिस पर अमल होगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं तथा जल्द ही इसके आदेश जारी किए जाएंगे।

अब सैनिक फहराएंगे झंडा
प्रदेश के स्कूलों में अब स्कूल के आसपास रहने वाले मिलेट्री एवं CRPF के लोगों के फोटो स्कूल में लगाए जाएंगे। यह देशभक्ति का जज्बा बढ़ाने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी को स्कूल में मिलेट्री, CRPF के जवान से ही झण्डा फहराया जाएगा। इसके लिए गांव या गांव के आसपास के मिलेट्री वालों को स्कूल आमंत्रित किया जाएगा तथा उनके अनुभव भी सुने जाएंगे।

शिक्षकों को बनाया जाएगा काउन्सलर
निजी स्कूलों के समान शासकीय स्कूलों में भी अब काउंसलर नियुक्त किए जाएंगे। काउंसलर के लिए ऐसे शिक्षकों का चयन होगा, जिनको बच्चे पसंद करते हैं एवं जो बच्चों के लिए आदर्श हैं।

लोक शिक्षण भोपाल के निवृत्तमान आयुक्त नीरज दुबे ने मामले में कहा है, ‘‘मैंने एक विशेष बैठक सभी संभागीय संयुक्त संचालकों और जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ की थी, जिसमें मंत्रीजी के निर्देश कि यस सर की जगह 'जय हिन्द' बोला जाए, के पालन किए जाने की बात बताई थी। इस संबंध में शासन स्तर पर आदेश जारी होंगे।’’