comScore

भारतीय जेल में बंद 6 पाकिस्तानी कैदी हुए रिहा

June 20th, 2018 12:11 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को जेल में बंद 6 पाकिस्तानी कैदियों को उनके देश वापस भेज दिया। इन सभी पाकिस्तानियों को अटारी-वाघा बॉर्डर से पाकिस्तान भेजा गया है। मालूम हो कि 2018 में इससे पहले चार पाकिस्तानी कैदियों को उनके देश वापस भेजा गया था। विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी।

2017 में विदेश मंत्री ने दिया था प्रस्ताव
अक्टूबर 2017 में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद को प्रस्ताव दिया था कि दोनों पक्ष बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों और मानसिक रूप से अस्वस्थ कैदियों जैसे मानवीय मुद्दों पर काम कर सकते हैं। इसके बाद इस साल मार्च में पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने दोनों देशों के नागरिक कैदियों के प्रत्यावर्तन संबंधित मानवीय प्रस्तावों को मंजूरी दे दी थी।

मानवीय मुद्दे भारत की प्राथमिकता
विदेश मंत्रालय की तरफ से आए बयान में कहा गया है, 6 पाकिस्तानी कैदियों को अटारी-वाघा सीमा से पाक भेजा गया। भारत सभी मानवीय मुद्दों को प्राथमिकता पर रखता है, इसमें पाकिस्तान में कैद भारतीय मछुआरों और कैदियों का प्रत्यावर्तन भी शामिल है। बयान में आगे कहा गया है कि 2018 में अभी तक पाकिस्तान में कैद 146 मछुआरों सहित कुछ 147 भारतीय कैदियों की रिहाई सुनिश्चित की है।  

कमेंट करें
Ssod5