छह वर्षीय बालक ने 5,365 मीटर की चढ़ाई की, सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस में नाम दर्ज

Six-year-old boy climbs 5,365 metres, enters Singapore Book of Records
छह वर्षीय बालक ने 5,365 मीटर की चढ़ाई की, सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस में नाम दर्ज
सिंगापुर छह वर्षीय बालक ने 5,365 मीटर की चढ़ाई की, सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस में नाम दर्ज
हाईलाइट
  • 2
  • 500 मीटर की ऊंचाई हासिल की

डिजिटल डेस्क, सिंगापुर। भारतीय मूल का छह साल का बच्चा 5,364 मीटर की ऊंचाई पर नेपाल के एवरेस्ट बेस कैंप तक पैदल चढ़ाई करने वाला सबसे कम उम्र का सिंगापुरी बन गया है। सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस के अनुसार, ओम मदन गर्ग ने अपने माता-पिता के साथ अक्टूबर में 10 दिनों के लिए ट्रेकिंग की, जिसमें लुकला गांव से 2,860 मीटर पर 5,364 मीटर पर लगभग 2,500 मीटर की ऊंचाई हासिल की।

कैनोसाविल प्रीस्कूल के एक किंडरगार्टन के छात्र हैं। छात्र ओम ने खराब मौसम, उड़ान रद्द होने, आराम की कमी, गर्म दिन और ठंडी रातों के बावजूद उन्होंने अच्छी तरह से ट्रैकिंग की। गर्ग परिवार 28 सितंबर को लुकला पहुंचा और 7 अक्टूबर को बेस पर पहुंचा। उनके साथ एक योग्य गाइड और दो कुली थे। लुकला से, उन्होंने फाकडिंग तक ट्रेकिंग की और एवरेस्ट क्षेत्र के व्यापार केंद्र- नामचे बाजार तक पहुंचने के लिए आगे बढ़ते रहे।

उन्होंने एक साक्षात्कार में चैनल न्यूज एशिया को बताया, हम माउंट एवरेस्ट बेस कैंप चट्टान की चोटी पर चढ़ गए और हमने एक तस्वीर ली। हमने सिंगापुर का झंडा फहराया। प्री-स्कूल के छात्र को सिंगापुर बुक ऑफ रिकॉर्डस से प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। उनके पूरे प्रवास को परिवार के यूट्यूब चैनल, द ब्रेव टूरिस्ट पर सात-भाग की श्रृंखला में प्रलेखित किया गया है। भारत के तीन वर्षीय हेयांश कुमार माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। कुमार तीन साल सात महीने और 27 दिन के थे जब उन्होंने यह उपलिब्ध हासिल की।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story