कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने दोबारा जारी किया समन, 23 जून को होगी पूछताछ

Sonia Gandhis troubles may increase, ED issues summons again, will be questioned on June 23
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने दोबारा जारी किया समन, 23 जून को होगी पूछताछ
नेशनल हेराल्ड मामला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने दोबारा जारी किया समन, 23 जून को होगी पूछताछ
हाईलाइट
  • ईडी ने सोनिया गांधी को दोबारा जारी किया समन
  • सोनिया और राहुल जमानत पर रिहा
  • सोनिया गांधी को बीते 8 जून को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को दोबारा समन जारी किया है। मामले में 23 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है। गौरतलब है कि हाल ही में सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं। जिसके कारण उन्होंने ईडी के सामने पेश होने के लिए तीन हफ्ते का समय मांगा था।

सोनिया गांधी को बीते 8 जून को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया भी था। लेकिन कोरोना संक्रमित होने की वजह से ईडी के सामने पेश नहीं हो पाई थीं। इसी मामले में ईडी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी समन जारी कर 13 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है। जिसके बाद से कांग्रेस के बड़े नेता बीजेपी पर हमलावर दिख रहे है। कांग्रेस केंद्र सरकार पर सरकारी एजेंसियों की दुरूपयोग का आरोप लगा रही है। 

विरोध की तैयारी में कांग्रेस
 
बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पूछताछ के लिए सोनिया गांधी को दोबारा समन भेजने पर कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार पर हमलावर है। पार्टी का कहना है कि ये केंद्र सरकार के इशारे पर किया जा रहा है। ईडी ने सांसद राहुल गांधी को भी 13 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है। इसी दिन कांग्रेस पार्टी शक्ति प्रदर्शन के मूड में है। कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी बना रही है।

इसको लेकर कांग्रेस महासचिव और संगठन प्रभारी के.सी वेणुगोपाल ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संगठन के सभी पदाधिकारियों से बातचीत की है। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में आगामी 13 जून की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई है। पार्टी की तरफ से तय किया गया है कि वे दिल्ली सहित पूरे देश में ईडी दफ्तर के सामने सत्याग्रह करेंगे।  पार्टी की ने ये भी तय किया है कि दिल्ली में ईडी कार्यालय तक मार्च करेगी।

जानें नेशनल हेराल्ड मामला

गौरतलब है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के साथ-साथ अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने वर्ष 1938 में नेशनल हेराल्ड के नाम से समाचार पत्र की स्थापना की थी। इस समाचार पत्र का मुख्य उद्देश्य भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में लिबरल ब्रिगेड की चिंताओं को आवाज देना था। एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित, यह अखबार देश की आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी का मुखपत्र बन गया था।

एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड ने दो अन्य समाचार पत्र भी प्रकाशित किए, एक हिंदी और दूसरा उर्दू में था। हालांकि बाद में वर्ष 2008 में पेपर 90 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज से लद गया। जिसकी वजह से इसे बंद करना पड़ा। नेशनल हेराल्ड मामले में तीन प्रमुख नाम शामिल है। जिसमें एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड, यंग इंडिया लिमिटेड और कांग्रेस है। 

सोनिया और राहुल जमानत पर रिहा

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी  को 19 दिसंबर, 2015 को निचली अदालत ने इस मामले में जमानत दे दी थी। वर्ष 2016 में,  सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ कार्रवाई रद्द करने से इनकार करते हुए मामले के सभी पांच आरोपियों (सोनिया, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीस और सुमन दुबे) को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दी थी। 

Created On :   10 Jun 2022 6:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story