मौसम विभाग ने की घोषणा, कहा- देशभर से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने ली विदाई

Southwest monsoon has completely bid farewell to the entire country: IMD
मौसम विभाग ने की घोषणा, कहा- देशभर से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने ली विदाई
मौसम का हाल मौसम विभाग ने की घोषणा, कहा- देशभर से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने ली विदाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने घोषणा की कि पूरे देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी पूरी हो गई है और साथ ही, पूर्वोत्तर मानसून की बारिश सोमवार को चरम दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में शुरू हुई। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत आईएमडी ने यहां एक बयान में कहा, देश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा की गतिविधियों में उल्लेखनीय कमी को देखते हुए, दक्षिण-पश्चिम मानसून आज पूरे देश से वापस आ गया है। साथ ही, निचले क्षोभमंडल स्तरों में उत्तर-पूर्वी हवाओं की स्थापना के साथ, उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश चरम पर शुरू हो गई है।

1975-2020 की अवधि के लिए इसकी ऐतिहासिक तिथि के साथ पूरे देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून 2021 की वापसी की तारीख की तुलना से पता चलता है कि इस वर्ष की तारीख 1975-2021 के दौरान (25 अक्टूबर को या उसके बाद) पांचवीं सबसे विलंबित मानसून वापसी है। दिलचस्प बात यह है कि इन सात वर्षों में से, हाल के वर्षों 2010-2021 के दौरान, पांच वर्षों के लिए अर्थात् 2010, 2016, 2017, 2020 और 2021 में देर से निकासी (25 अक्टूबर या उसके बाद) हुई। पिछले हफ्ते, आईएमडी ने घोषणा की थी कि 26 अक्टूबर को दक्षिणपंथी मानसून की पूर्ण वापसी की संभावना है।

इस बीच, मंगलवार तक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। इसके पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और इसलिए, इसके प्रभाव में, अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 29 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और कराईकल में, 27 अक्टूबर तक केरल और माहे में मंगलवार को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में और 28 और 29 अक्टूबर को तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में भारी बारिश की संभावना है।

(आईएएनएस)

Created On :   25 Oct 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story