comScore

सुरक्षित यात्रा के लिए आईजीआई हवाईअड्डे पर किए जा रहे खास इंतजाम

May 24th, 2020 00:00 IST
 सुरक्षित यात्रा के लिए आईजीआई हवाईअड्डे पर किए जा रहे खास इंतजाम

हाईलाइट

  • सुरक्षित यात्रा के लिए आईजीआई हवाईअड्डे पर किए जा रहे खास इंतजाम

नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई हवाईअड्डे ने स्वस्थ एवं सुरक्षित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए बोडिर्ंग और बस गेट्स पर बैग इत्यादि को साफ करने के लिए यूवी प्रौद्योगिकी की तैनाती जैसे विभिन्न उपायों को लागू किया है।

आईजीआईए चलाने वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने कहा कि घरेलू उड़ान संचालन 25 मई से शुरू होगा।

कोविड-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी बंद के बाद इन सेवाओं को लगभग दो महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। डीआईएएल के अनुसार, हवाईअड्डे पर प्रवेश द्वार और चेक-इन जैसे स्थानों पर यात्रियों के लिए स्वचालित हैंड सैनिटाइजर मशीन, फ्लोर मार्कर सहित कई उपायों को लागू किया गया है।

ये नई मशीनें और प्रोटोकॉल सामाजिक दूरी के मानदंडों के अनुपालन और हवाईअड्डे पर मानव संपर्क को कम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

हवाईअड्डे पर स्थापित किए जी रही नई मशीनों और अन्य उपायों के बारे में सबसे पहले आईएएनएस ने जानकारी दी। एक आईएएनएस टीवी वीडियो ने नए उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी मुहैया कराई, जो कि आईजीआई में अपनाई जा रही हैं।

डीआईएएल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, हमने यात्रियों को उनकी सुविधा और अनुभव से समझौता किए बिना यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हवाईअड्डे पर कई अनूठी पहल की हैं।

उन्होंने कहा, हमारी टीमों ने स्वास्थ्यकर (हाइजीन) स्थिति प्रदान करने के लिए विशाल टर्मिनल को साफ करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है।

राष्ट्रीय स्तर पर बंद घोषित होने के बाद भी आईजीआई हवाईअड्डे ने देश भर में प्रमुख चिकित्सा आपूर्ति बहाल करने और विदेशों से भारतीयों को निकालने में अपना खास योगदान दिया है। हवाईअड्डा इस संकट की घड़ी में भी सामान्य यात्री सेवाओं को छोड़कर अन्य आवश्यक सेवाओं में व्यस्त रहा है।

केंद्र ने गुरुवार को घरेलू यात्री उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने की बात कही थी।

हालांकि एयरलाइनों को 25 मई से मेट्रो शहरों और अन्य गंतव्यों के बीच संचालन के लिए सीमित संख्या में यात्री उड़ान सेवाएं संचालित करने की अनुमति है। इस दौरान महज एक तिहाई उड़ानों का ही संचालन होगा।

इसके बाद आने वाले समय में इस क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी बंद लागू करने के कारण 25 मार्च से यात्री घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए यात्री हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था।

कमेंट करें
54ERd