आतंकी गतिविधियों का नया केंद्र बना श्रीनगर

Srinagar becomes the new center of terrorist activities in Jammu and Kashmir
आतंकी गतिविधियों का नया केंद्र बना श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर आतंकी गतिविधियों का नया केंद्र बना श्रीनगर
हाईलाइट
  • जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का नया केंद्र बना श्रीनगर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में पिछले साल की तुलना में आतंकी घटनाओं की संख्या में 40 फीसदी की कमी आने के बावजूद राजधानी श्रीनगर दक्षिण कश्मीर के कुछ जिलों को पीछे छोड़ते हुए पिछले एक साल में आतंकी गतिविधियों का नया केंद्र बन गया है। सुरक्षा व्यवस्था के एक सूत्र ने कहा कि अकेले श्रीनगर में आतंकवाद से संबंधित 16 घटनाएं दर्ज की, जो इस साल अब तक घाटी में हुई कुल 75 घटनाओं में से 21 प्रतिशत है। इन आंकड़ों के साथ इसने पुलवामा, अनंतनाग और शोपियां जैसे आतंकवाद के पारंपरिक गढ़ को पीछे छोड़ दिया है।

ये खुलासे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के आंतरिक मूल्यांकन का हिस्सा हैं, जो केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद विरोधी अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, श्रीनगर आतंकवादियों के हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है। टीआरएफ द्वारा संचालित घटनाएं और राजधानी शहर ने भी इस साल कार्रवाई में अधिकतम सुरक्षा बलों के हताहत होने की सूचना दी है। घाटी में 15 हताहतों की संख्या में से आठ श्रीनगर में हुए हैं। श्रीनगर में सबसे अधिक आईईडी बरामद हुए हैं और अब तक बरामद किए गए 8 आईईडी में से तीन श्रीनगर से हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल घाटी में दर्ज की गई 75 आतंकवादी घटनाओं में से, श्रीनगर में सबसे अधिक घटनाएं (16, 20 प्रतिशत) हुई, जो पिछले वर्षों (2019-6 प्रतिशत, 2005-5 प्रतिशत) की तुलना में काफी अधिक है। हालांकि, इस साल, फोकस में बदलाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, एक और चिंताजनक प्रवृत्ति श्रीनगर में आईईडी का उपयोग करने की आतंकवादियों की प्रवृत्ति है। इस साल बरामद किए गए 8 आईईडी में से 3 श्रीनगर से बरामद किए गए। यह आकलन किया जाता है कि जिले (श्रीनगर) में 8-10 आतंकवादी सक्रिय हैं।

सुरक्षा बलों ने आकलन किया है कि श्रीनगर में बढ़ी हुई आतंकी गतिविधियां पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के फ्रंट - द रेसिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) द्वारा शुरू किए गए भर्ती अभियान का परिणाम है। सुरक्षा बलों के एक अधिकारी ने कहा कि इसके कमांडर अब्बास शेख को जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा शीर्ष 10 आतंकवादियों में से एक के रूप में नामित किया गया है और आतंकवादियों को भर्ती करने और कट्टर ओजीडब्ल्यू (ओवरग्राउंड वर्कर्स) का एक मजबूत नेटवर्क विकसित करने के उद्देश्य से श्रीनगर में इसे अक्सर देखा जाता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   7 Sep 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story