दैनिक भास्कर हिंदी: कमलनाथ ने संजय गांधी की तस्वीरें शेयर कर किया उन्हें याद,  गांधी परिवार की बहू हैं बीजेपी की कैबिनेट मंत्री  

December 14th, 2020

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 14 दिसंबर को मित्र और सहपाठी स्वर्गीय संजय गांधी की जयंती पर शत् शत् नमन करते हुए उनकी कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी के पुत्र संजय गांधी ने मेनका गांधी से शादी की थी और अब मेनिका बीजेपी में कैबिनेट मंत्री हैं।  इंदिरा के बेटे संजय गांधी को राजनीति में कड़े फैसले लेने के लिए भी याद किया जाता है। फिर चाहे बात आपातकाल के दौरान रातों-रात लोगों की नसबंदी कराने की ही क्यों ना हो। कहा जाता है कि संजय के इन्हीं फैसलों के कारण इंदिरा गांधी 1977 में चुनाव हार गई थीं। 

कहते हैं कि एक समय था जब राजीव गांधी के छोटे भाई संजय गांधी भारत की राजनीति में बहुत तेजी से उभर रहे थे। कई फैसले खुद इंदिरा ना लेकर संजय गांधी लिया करते थे। उन्होंने 1974 में राजनीति में कदम रखा था लेकिन 1980 में एक हादसे में उनकी मौत हो गई। उनकी मौत के समय उनके बेटे वरुण गांधी सिर्फ तीन साल के थे। इस हादसे ने मोनिका को तोड़ दिया और फिर उन्होंने अकेले ही बेटे की परवरिश की। कहते हैं कि मोनिका उम्र में संजय गांधी से 10 साल छोटी थी, लेकिन वह बहुत मशहूर मॉडल थी और कई शहरों में उनके होर्डिंग्स देखे जा सकते थे। मोनिका को विज्ञापनों में देखकर संजय गांधी अपना दिल दे बैठे और दोनों ने शादी कर ली थी। लेकिन संजय की मौत के बाद मेनिका गांधी के लिए हालत कुछ ऐसे बन गए कि उन्होंने गांधी परिवार से नाता तोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया। 

Maneka Gandhi images