दैनिक भास्कर हिंदी: LPG सिलेंडर हुए सस्ते, आज रात से लागू होगी नई कीमत

November 30th, 2018

हाईलाइट

  • LPG के दामों में गिरावट आई है।
  • सब्सिडी वाले LPG के दाम 6.52 रुपए प्रति सिलेंडर कम हुए हैं।
  • बिना सब्सिडी वाले LPG में 133 रुपए की कटौती की गई है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के लोगों के लिए शुक्रवार का दिन राहत की खबर लेकर आया। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की गिरती कीमतों की वजह से घरेलू कुकिंग गैस (LPG) के दामों में गिरावट आई है। शुक्रवार को सब्सिडी वाले LPG के दाम 6.52 रुपए प्रति सिलेंडर कम हुए हैं। वहीं बिना सब्सिडी वाले LPG में 133 रुपए की कटौती की गई है। यह दरें आधी रात से लागू हो जाएगीं।

इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, 'फिलहाल दिल्ली में सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 507 रुपये है, जबकि गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी 942 रुपये प्रति सिलेंडर पर बेची जाती है। कीमत में कटौती के बाद, दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 500.90 रुपये खर्च होंगे। वहीं गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी पर अब 809.50 रुपए खर्च होंगे।'

LPG की कीमत में कटौती लगातार छह महीने कीमतें बढ़ने के बाद आई है। जून के बाद लगातार कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई थी। जून से लेकर अब तक LPG की दरें 14.13 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ीं हैं। सिर्फ 1 नवंबर से सब्सिडी में मिलने वाली एलपीजी दरों में 2.94 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई थी।

LPG उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होता है। सरकार साल भर में 14.2 किलो वाले 12 सिलेंडरों पर सीधे ग्राहकों के बैंक खाते में सब्सिडी डालती है। LPG के अलावा पिछले छह सप्ताह में पेट्रोल और डीजल के दामों में भी कमी देखी गई है। पेट्रोल के दामों में 9.6 रुपये और डीजल में 7.56 रुपये लीटर की कटौती हुई है।

सब्सिडी की दरें हर महीने बदलती रहती हैं। यह दर एवरेज इंटरनेशनल बेंचमार्क LPG रेट और फॉरेन एक्सचेंज रेट पर निर्भर होती है। जब इंटरनेशनल रेट बढ़ती हैं, तो सरकार ज्यादा सब्सिडी देती है और जब वह नीचे आती है, तो सब्सिडी काट दिया जाता है।