चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई सवालों की झड़ी, एजी ने कहा ठहरिए

Supreme Court raised questions on the appointment of Election Commissioner, AG said wait
चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई सवालों की झड़ी, एजी ने कहा ठहरिए
नई दिल्ली चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई सवालों की झड़ी, एजी ने कहा ठहरिए
हाईलाइट
  • चुनाव आयोग की योग्यता पर सवाल उठा रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे अटॉर्नी जनरल (एजी) आर. वेंकटरमणी ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच के सवालों से परेशान होकर ठहरने को कहा। दरअसल, बेंच चुनाव आयुक्त के रूप में अरुण गोयल की नियुक्ति को लेकर कई सवाल कर रही थी।

जैसे ही सुनवाई शुरू हुई, जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, हृषिकेश रॉय और सीटी रविकुमार की वाली बेंच ने गोयल की नियुक्ति प्रक्रिया के संबंध में सवालों की झड़ी लगा दी, और विशेष रूप से एक सवाल दोहराया कि कानून मंत्री ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के डेटाबेस से उन नामों को कैसे फिल्टर किया, जिन पर नियुक्ति के लिए विचार किया जाना था।

कोर्ट ने चुनाव आयुक्त के रूप में गोयल की नियुक्ति की मूल फाइल की भी सावधानीपूर्वक जांच की, जिसे अदालत के सामने रखा गया था और एजी से पूछा कि वह यह समझने के इच्छुक हैं कि कानून मंत्री डेटाबेस से नाम कैसे चुनते हैं।

जब बेंच यह सवाल पूछ रही थी, तब एजी ने उनसे ठहरने के लिए कहा और इस मामले को बड़े परिप्रेक्ष्य में देखने का अनुरोध किया। एजी ने पीठ से कहा, कृपया कुछ देर रुकिए। मैं अनुरोध करता हूं कि इस मुद्दे को पूरी तरह से देखा जाए। हमारे पास किसी व्यक्ति के खिलाफ कुछ भी नहीं है। वास्तव में, यह व्यक्ति अकादमिक रूप से योग्य है। पीठ ने आगे कहा कि चार नाम थे, जिनकी सिफारिश की गई थी और वह यह समझना चाहती है कि इन चार नामों को कैसे शॉर्टलिस्ट किया गया।

यह स्पष्ट करते हुए कि यह चुनाव आयोग की योग्यता पर सवाल उठा रहा है, बेंच ने एजी से पूछा: कोई है जो दिसंबर में सेवानिवृत्त होने वाला था। जिन चार नामों की सिफारिश की गई थी, उनमें वह सबसे कम उम्र के हैं। क्या यह एक मापदंड है? एजी ने पीठ को बताया कि शॉर्टलिस्टिंग के लिए एक निश्चित आधार है, जैसे कि वरिष्ठता, सेवानिवृत्ति, कार्यकाल, और चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) की नियुक्ति की प्रक्रिया पर जोर दिया गया है, अब तक अच्छी तरह से काम किया है और इस प्रक्रिया में कोई मनमानी नहीं है।

एजी ने कहा कि चुनाव आयुक्त की नियुक्ति त्वरित प्रक्रिया के तहत की गई है। पीठ ने आगे एजी से सवाल किया कि इस प्रक्रिया की नींव क्या है (डीओपीटी के डेटा से नामों के लिए शॉर्टलिस्टिंग)। न्यायमूर्ति जोसेफ ने एजी से स्पष्ट रूप से पूछा: कानून मंत्री ने इन चार नामों को कैसे शॉर्टलिस्टि किया? इस पर एजी ने कहा कि वह पहले ही पूरी प्रक्रिया बता चुके हैं लेकिन पीठ इससे सहमत नहीं है। शीर्ष अदालत ने चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम जैसी प्रणाली की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान ये टिप्पणियां कीं। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र से कहा कि वह गोयल की नियुक्ति से संबंधित फाइलों को देखना चाहता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Nov 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story