यौन उत्पीड़न मामले में बंद कमरे में सुनवाई के लिए तेजपाल की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Supreme Court to hear Tejpals plea for in-camera hearing in sexual harassment case on Friday
यौन उत्पीड़न मामले में बंद कमरे में सुनवाई के लिए तेजपाल की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली यौन उत्पीड़न मामले में बंद कमरे में सुनवाई के लिए तेजपाल की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
हाईलाइट
  • बॉम्बे हाई कोर्ट ठुकरा चुका बंद कमरे में सुनवाई की मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तहलका पत्रिका के पूर्व संपादक तरुण तेजपाल अपनी एक पूर्व सहयोगी के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट में मामले की अपील की इन-कैमरा सुनवाई की मांग की है। तेजपाल की याचिका में कहा गया है कि मामले की सुनवाई बंद कमरे में होनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट अब शुक्रवार को तरुण तेजपाल की बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर उस याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें गोवा सरकार द्वारा दायर अपील पर बंद कमरे में सुनवाई के लिए उनके आवेदन पर विचार करने से इनकार कर दिया गया था। न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति बी. आर. गवई इस मामले की शुक्रवार को सुनवाई करने वाले हैं। तेजपाल ने उच्च न्यायालय द्वारा अपने आवेदन को खारिज करने को चुनौती देते हुए पिछले साल 4 दिसंबर को शीर्ष अदालत का रुख किया था। उन्होंने तर्क दिया कि प्रत्येक पक्ष को अपने मामले को सर्वोत्तम संभव तरीके से रखने का अधिकार है।

बॉम्बे हाईकोर्ट के एक हालिया आदेश का हवाला देते हुए, जिसने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की रोकथाम अधिनियम के तहत मामलों में बंद कमरे में सुनवाई के लिए निर्देश पारित किया, तेजपाल ने अपने मामले में भी बंद कमरे में कार्यवाही की मांग की। पिछले साल मई में, ट्रायल कोर्ट ने तेजपाल को उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों से बरी कर दिया था, जिसमें उनकी महिला सहकर्मी के खिलाफ यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म समेत कई गंभीर आरोप शामिल हैं। गोवा सरकार ने निचली अदालत द्वारा उन्हें बरी किए जाने को चुनौती देते हुए एक अपील दायर की थी। तेजपाल ने मामले की बंद कमरे में सुनवाई के लिए एक आवेदन के साथ उच्च न्यायालय का रुख किया था। अपील में तर्क दिया गया कि निचली अदालत का आदेश बाहरी और अस्वीकार्य सामग्री और पीड़िता के पिछले यौन इतिहास के साक्ष्य और ग्राफिक विवरण से प्रभावित था, जो कानून द्वारा निषिद्ध है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Jan 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story