दैनिक भास्कर हिंदी: एक माह के अंदर प्रत्येक स्मार्ट मीटर उपभोक्ता से व्यक्तिगत फीडबैक लें अफसर : ऊर्जा मंत्री

November 23rd, 2020

हाईलाइट

  • एक माह के अंदर प्रत्येक स्मार्ट मीटर उपभोक्ता से व्यक्तिगत फीडबैक लें अफसर : ऊर्जा मंत्री

लखनऊ, 23 नवम्बर(आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने एक माह के भीतर हर स्मार्ट मीटर उपभोक्ता से व्यक्तिगत तौर पर संपर्क कर, उनकी समस्याओं के निस्तारण व उनका फीडबैक लेने के अफसरों को निर्देश दिए हैं।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को विभाग की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को एक माह में हर एक स्मार्ट मीटर उपभोक्ता से व्यक्तिगत संपर्क कर उनकी समस्याओं के निस्तारण व उनका फीडबैक लेने के निर्देश दिए। कहा कि पावर कार्पोरेशन के साथ ही वितरण कंपनियों के सभी प्रबंध निदेशक अपने स्तर से इसकी नियमित समीक्षा भी करें। उन्होंने स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं द्वारा बिल जमा करने में कठिनाई, अधिक बिल आने व समय से बिल न मिल पाने की शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता की संतुष्टि ही सरकार की संतुष्टि है।

उन्होंने बिलिंग की शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए ऐसी सभी शिकायतों पर अविलंब कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि उपभोक्ता को समय पर सही बिल मिले यह सुनिश्चित हो। गलत बिलिंग स्वीकार्य नहीं है। ऐसे मामलों में खामी मिलने पर संबंधित बिलिंग एजेंसी के खिलाफ कठोर विधिक कार्रवाई भी सुनिश्चित हो।

उन्होंने निर्देशित किया कि, उपकेंद्र के स्टाफ के साथ डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक, निदेशक व अन्य अभियंता भी फीडरों की पेट्रोलिंग करें। इस दौरान वे स्थानीय स्तर पर उपभोक्ताओं से संवाद भी करें। उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण सुनिश्चित कराएं। उन्हें सस्ती और निर्बाध बिजली के लिए नियमित बिल भुगतान के लिए प्रेरित करें।

वीकेटी/एएनएम