बारिश के बाद संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य शिविर का होगा आयोजन

Tamil Nadu government to organize health camp after rain
बारिश के बाद संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य शिविर का होगा आयोजन
तमिलनाडु सरकार बारिश के बाद संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य शिविर का होगा आयोजन
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य विभाग ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निरीक्षण करने का निर्देश दिया

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग ने जिला कलेक्टरों को बाढ़ और लगातार हो रही बारिश के बाद संक्रामक रोगों के प्रकोप को रोकने के लिए चिकित्सा शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ. जे. राधाकृष्णन ने जिला कलेक्टरों से सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा शिविर आयोजित करने और बीमारियों के प्रकोप को रोकने का आग्रह किया है।

उन क्षेत्रों में जहां बाढ़ आ गई है और जहां पानी कम हो गया है, उन क्षेत्रों में राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कलेक्टरों को ब्लीचिंग पाउडर, मलबा साफ करने, कचरा साफ करने, पानी के साथ सीवेज के अतिप्रवाह को रोकने, फॉगिंग, क्लोरीनयुक्त पानी को रोकने और मच्छरों के प्रजनन को कम करने का निर्देश दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जिला कलेक्टरों को बुखार, डायरिया, पीलिया और डेंगू जैसी बीमारियों के इलाज के लिए मोबाइल मेडिकल कैंप आयोजित करने का भी निर्देश दिया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों को बीमारियों के किसी भी प्रकोप को रोकने के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग किसी भी बीमारी को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन को सभी सहायता प्रदान करेगा। तमिलनाडु के कई हिस्से पिछले कुछ हफ्तों से भारी बारिश के प्रभाव से जूझ रहे है। जिससे बीमारियों के फैलने की संभावना बढ़ गई है।

स्वास्थ्य विभाग राज्य भर में बड़े पैमाने पर कोविड टीकाकरण शिविर आयोजित कर रहा है। हर हफ्ते लगभग 50,000 शिविर केंद्र आयोजित किए गए है। राज्य सरकार को कोविड जैब की पहली खुराक के साथ लगभग 1.04 करोड़ लोगों का टीकाकरण करना है और टीकाकरण शिविर आयोजित करने के अनुभव ने जिला प्रशासन के लिए भारी वर्षा के बाद संचारी रोगों के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करना आसान बना दिया है।

मुख्यमंत्री, एम.के. स्टालिन ने गुरुवार को मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें बारिश से संबंधित बीमारियों के प्रकोप को रोकने के उपाय किए गए।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Nov 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story