टाटा की देसी किट से होगी ओमिक्रॉन की जांच आसान, टेस्टिंग में आएगी इतनी तेजी

Tata develops Omisure kit that will detect Omicron, countrys first indigenous kit
टाटा की देसी किट से होगी ओमिक्रॉन की जांच आसान, टेस्टिंग में आएगी इतनी तेजी
राहत की खबर टाटा की देसी किट से होगी ओमिक्रॉन की जांच आसान, टेस्टिंग में आएगी इतनी तेजी
हाईलाइट
  • देश में ओमिक्रॉन की संख्या 1800 के पार हो चुकी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  पूरे विश्व में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन वैरिएंट कई देशों में कहर बरपा रहा है। भारत में भी यह तेजी से पैर पसार रहा है। लेकिन अब भारत में इसका काउंटडाउन शुरू करने के लिए एक ऐसी किट तैयार की गई है, जो ओमिक्रॉन का पता लगाएगी। जिसका नाम Omisure है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने  इस किट को मंजूरी दे दी है। 

जानकारी के अनुसार इस OMISURE किट को टाटा मेडिकल, मुंबई ने तैयार किया है जिसे 30 दिसंबर को मंजूरी मिल गई थी। यह किट ओमिक्रॉन का पता लगाने वाली देश में निर्मित पहली किट है। इस किट का नाम TATA MD CHECK RT-PCR Omisure है। जो टेस्ट के 10 से 15 मिनिट बाद ही रिजल्ट दे देगी।

अब माना यह जा रहा है कि कोरोना की जांच में भी तेजी देखने को मिल सकती है। क्योंकि कुछ कोरोना संक्रमित मरीजों को ओमिक्रॉन के संदिग्ध मरीज की श्रेणी में रखा जाता था। और फिर उनके सेम्पल को जीनोंम क्रम लैब भेजा जाता था।जिसकी रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाता था।   

आपको बता दें अभी तक देश में दूसरी किट का इस्तेमाल किया जाता था। जिससे ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगाया जाता था। उपयोग की जाने वाली किट का अमेरिका की थारमों फिसर द्वारा मार्केटिंग की जा रही है। यह किट ओमिक्रॉन का पता एस जीन टारगेट फेलियर स्ट्रेटजी से लगाती है।   

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन, डेल्टा वैरिएंट की अपेक्षा कम घातक माना जा रहा है लेकिन इसके फैलने की स्पीड डेल्टा से कहीं ज्यादा है। देश में ओमिक्रॉन की संख्या 1800 के पार हो चुकी है। ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र और दिल्ली में मिले हैं। भारत में ओमिक्रॉन के साथ ही कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ रहे है। पिछले 24 घटों में कोरोना के 37379 मामले आए हैं। कोरोना की रफ्तार को कम करने के लिए  देश में हाल ही में 15 से 18 साल  के बच्चों के टीकाकरण का अभियान शुरू किया गया है।    
 

Created On :   4 Jan 2022 6:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story