तेलंगाना का शख्स टीकाकरण से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ गया, परिवार ने की समझाने की कोशिश, जानिए फिर क्या हुआ

Telangana man climbs tree to avoid vaccination
तेलंगाना का शख्स टीकाकरण से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ गया, परिवार ने की समझाने की कोशिश, जानिए फिर क्या हुआ
वैक्सीन का डर तेलंगाना का शख्स टीकाकरण से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ गया, परिवार ने की समझाने की कोशिश, जानिए फिर क्या हुआ
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य कर्मियों के वहां से जाने के बाद ही शख्स नीचे आया

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। दिसंबर के अंत तक तेलंगाना में स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर कोविड -19 टीकाकरण में तेजी लाने और 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के साथ, वैक्सीन हिचकिचाहट की घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक घटना में तेलंगाना के संगारेड्डी जिले में मंगलवार को एक व्यक्ति टीकाकरण से बचने के लिए एक पेड़ पर चढ़ गया। संगारेड्डी जिले के न्यालकल मंडल के रेजिनथल गांव स्थित गौसुद्दीन के घर पहुंचे, तो स्वास्थ्यकर्मी ने वैक्सीन लेने से मना कर दिया।

हालांकि गौसुद्दीन के पिता सरदार अली और परिवार के अन्य सदस्यों ने उसे जैब लेने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन 33 वर्षीय व्यक्ति ने जैब लेने से इनकार कर दिया। स्थानीय लोगों ने जोर दिया तो युवक एक पेड़ पर चढ़ गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक वह एक घंटे तक पेड़ पर बैठा रहा और स्वास्थ्य कर्मियों के वहां से जाने के बाद ही नीचे उतरा। संगारेड्डी शहर में एक अन्य घटना में, निवासियों के एक समूह ने टीका लेने से इनकार कर दिया और यहां तक कि स्वास्थ्य कर्मचारियों पर हमला करने की कोशिश की, जो खुराक देने के लिए घर-घर जा रहे थे। नलसाबगड्डा क्षेत्र के कुछ लोगों ने स्वास्थ्य कर्मियों की टीम के दौरे पर जाने पर आपत्ति जताई और टीका लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने अधिकारियों के साथ बहस की और पूछा कि क्या टीका लेना अनिवार्य है।

इससे इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। स्वास्थ्य कर्मियों ने पुलिस को सूचना दी कि एक व्यक्ति ने उन पर हमला करने की कोशिश की। उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर धरना भी दिया। वहां पहुंचे एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यदि स्वास्थ्य कर्मचारी लिखित शिकायत दर्ज कराते हैं तो मामला दर्ज किया जाएगा। पुलिस अधिकारी बाद में निवासियों को टीका लेने के लिए राजी करने में सफल रहे। शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता राज्य भर में घर-घर जा रहे हैं। चूंकि 51 फीसदी लोगों ने दो डोज के बीच का गैप टाइम पूरा करने के बाद भी दूसरी डोज नहीं ली है, ऐसे में विभाग उनके घर जाकर डोज देने का प्रयास कर रहा है।

जन स्वास्थ्य निदेशक के अनुसार 2.77 करोड़ लक्षित जनसंख्या में से 2.58 करोड़ (93 प्रतिशत) ने पहली खुराक ली है। केवल 1.37 करोड़ (49 फीसदी) ने ही दूसरी खुराक ली है। 33 जिलों में से 16 जिलों में दूसरी खुराक लेने वाले पात्र लोगों का प्रतिशत 40 या उससे कम है। कुमारम भीम जिले में दूसरी खुराक लेने वालों का प्रतिशत सबसे कम (16) है। विकाराबाद और जोगू लांबा गडवाल जिलों में केवल 19 प्रतिशत को दूसरी खुराक मिली है।

(आईएएनएस)

Created On :   8 Dec 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story