दैनिक भास्कर हिंदी: वैष्णो देवी की पहाड़ियों पर लगी भयानक आग, रोक दी गई यात्रा

May 24th, 2018

डिजिटल डेस्क, कटरा ​​​​उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग लगातार बढ़ती ही जा रही है। जिसके चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। सरकार ने आग के मद्देनजर चार दिन का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड की सरहद से आग की लपटें बाहर निकलकर हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर की पहाड़ियों पर जंगलों को अपनी चपेट में ले रही हैं।

 


वैष्णो देवी मार्ग बाधित, यात्रा स्थगित

इस आग की वजह से वैष्‍णो देवी की यात्रा को भी रोक दिया गया है। मां वैष्णो देवी के त्रिकुट पर्वत के जंगलों में भयानक आग लग गई है। आग के कारण मुख्य मार्ग हिमकोटी बाधित हो गया है। इसके बाद प्रशासन ने यात्रा स्थगित कर दी है।

 


पहाड़ी पर लगी आग पर काबू पाने के लिए श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन दल, दमकल विभाग, पुलिस और सीआरपीएफ के जवान जुटे हुए हैं। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों के जरिए आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। देर रात से माता वैष्णो देवी मार्ग से करीब आधा किलोमीटर दूर भैरो घाटी तक पहुंच गईं। एहतियातन वैष्णो देवी यात्रा के लिए पंजीकरण को भी रोक दिया गया। एसडीएम भवन जगदीश सिंह के अनुसार सभी यात्री पूरी तरह से सुरक्षित हैं। 

 

आग बुझाने में आ रही दिक्कतें

अर्धकुंवारी और बाणगंगा में इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं को धीरे-धीरे माता के भवन में भेजा जा रहा है। यात्रा पर रोक के कारण कटरा में काफी संख्‍या में श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई है। प्रशासन का कहना है कि जैसे ही आग पर काबू पा लिया जाएगा वैसे ही यात्रा फिर शुरू हो जाएगी। प्रशासन के अनुसार, तेज हवाओं के चलते आग फैलती जा रही है और हेलीकॉप्टरों को आग बुझाने में दिक्कतें आ रही हैं।

 

 

बताया जा रहा है कि दमकल की 100 से ज्यादा गाड़ियों को आग बुझाने के काम में लगाया गया है। डीसी प्रसन्ना रामास्वामी ने कहा कि यात्रा मार्ग और मंदिर भवन के आस-पास 2000 से अधिक यात्रियों के फंसे होने की सूचना मिली थी, जिन्हें प्रशासन द्वारा वापस लाया जा रहा है। 

 

 

एयरफोर्स के MI-17 दो हेलीकॉप्टर चिनाब दरिया से पानी भरकर त्रिकुट पर्वत पर छिड़काव कर रहे हैं। इन हेलीकॉप्टरों के बकट में एक बार में करीब 15,000 लीटर पानी भरा जाता है।