दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी की अधिकारियों को हिदायत, आयुष्मान भारत में ना हो चूक 

September 8th, 2018

हाईलाइट

  • आयुष्मान भारत योजना जल्द होगी शुरू।
  • योजना को लेकर पीएम ने ली अधिकारियों की बैठक।
  • पहले फेज में 12 राज्यों में लांच होगी योजना।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। पीएम मोदी अपनी खास योजनाओं की खुद मॉनिटरिंग करते हैं। भारत सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना जल्द ही शुरू होने वाली है। योजना से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आयुष्मान भारत योजना की लांचिंग होने से पहले ही पीएम मोदी ने अधिकारियों को ये हिदायत दी है कि योजना में किसी भी तरह की लापरवाही न हो। मोदी ने योजना को सफल बनाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।  2019 में आम चुनाव होने वाले हैं और यह योजना चुनाव में मोदी सरकार को बड़ा फायदा करा सकती है।

पहले फेज में 12 राज्यों में लांच होगी योजना
मोदी सरकार की विशेष योजना आयुष्मान भारत अपने पहले फेज 12 राज्यों में शुरू होगी। यह योजना 15 अगस्त से शुरू होगी और इसकी लास्ट डेट 2 अक्टूबर गांधी जयंती होगी। आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम (एनएचपीसी) को मोदीकेयर के नाम से भी जाना जाता है। मोदी इस योजना को 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से लांच कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने ली खास बैठक 
पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ एक खास मीटिंग करते हुए योजना के संचालन के लिए जरुरी निर्देश दिए हैं। पीएम मोदी ने सख्त हिदायत दी है कि योजना में किसा भी तरह का फ्रॉड न हो और अयोग्य लोग स्कीम का लाभ न ले सकें इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। मोदी ने कहा कि अगले वर्ष चुनाव है जिसके चलते छोटी सी चूक भी सरकार पर भारी पड़ सकती है।

जल्द लांच होगा लोगो
पीएम मोदी नें योजना से संबंधित लोगों को कुछ खास निर्देश जारी किए हैं। स्कीम का लोगो भी इसी सप्ताह जारी किया जा सकता है। मोदी ने स्वास्थ्य मंत्रालय को अस्पतालों की साफ सफाई का विशेष ख्याल रखने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि जिन अस्पतालों में आयुष्मान भारत के तहत इलाज होगा उनकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए।