• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • The effect of the tricolor campaign will be seen in every house of India till China, the flag will be hoisted in Mana village

देश : चीन तक दिखेगा भारत के हर घर तिरंगा अभियान का असर, माणा गांव में फहराया जाएगा ध्वज

August 6th, 2022

हाईलाइट

  • चीन तक दिखेगा भारत के हर घर तिरंगा अभियान का असर, माणा गांव में फहराया जाएगा ध्वज

डिजिटल डेस्क, देहरादून। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर केंद्र सरकार के हर घर तिरंगा अभियान का खुमार उत्तराखंड में भी देखने को मिल रहा है। उत्तराखंड की भाजपा सरकार इस अभियान को बेहद बड़े उत्सव के रूप में मनाने जा रही है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत इस बार उत्तराखंड-चीन बॉर्डर पर स्थित भारत के अंतिम गांव माणा में भी घरों की छत पर तिरंगे लहराते हुए दिखाई देंगे। इतना ही नहीं, 12 हजार फीट की ऊंचाई पर बाबा केदार के धाम में भी भारत का झंडा लहराता हुआ दिखाई देगा।

भाजपा उत्तराखंड के सभी जिलों में इस अभियान को बड़ी जोर शोर से मना रही है। राजधानी देहरादून सहित कुमाऊं और भारत के अंतिम गांव तक तिरंगा झंडा कैसे पहुंचे, इसकी तैयारियों को लेकर बार-बार देहरादून स्थित मुख्यालय पर बैठक भी की जा रही है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं को भारत नेपाल और भारत चीन सीमा पर स्थित गांव में भी ध्वजारोहण की जिम्मेदारी दी है। भारत के अंतिम गांव माणा की जिम्मेदारी चमोली के जिला अध्यक्ष रघुवीर बिष्ट को दी गई है।

रघुवीर बिष्ट की माने तो संगठन भारत के अंतिम गांव माणा में झंडा फहराने की पूरी तैयारियां कर चुका है। बूथ स्तर पर संयोजकों को इसकी जिम्मेदारी जिला अध्यक्ष द्वारा दी गई है। इसके साथ ही अंतिम गांव में जन जागरण और प्रभात फेरी भी निकाली जाएगी। भारत चीन सीमा पर बसे बेहद खूबसूरत माणा गांव की हर छत पर तिरंगा लहराता हुआ दिखाई देगा। इतना ही नहीं 15 अगस्त के दिन भाजपा के बड़े नेता भी माणा गांव में ध्वजारोहण के कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। माणा गांव सामरिक ²ष्टि से बेहद महत्वपूर्ण गांव है। यह गांव हमारी भारतीय सेना के लिए सूचना तंत्र का भी बड़ा काम करता है।

इतना ही नहीं केदारनाथ में स्थित पुनर्निर्माण के कामों में लगे निम (नेहरू पर्वतारोहण संस्थान) और एसडीआरएफ की टीम के साथ-साथ पुलिस विभाग की टीम भी केदारनाथ स्थित मंदिर के प्रांगण में ध्वजारोहण करेगी। इसके साथ ही 15 अगस्त के दिन बाबा केदार के धाम के परिसर में भक्ति और राष्ट्रीय प्रेम का अनूठा संगम देखने के लिए मिलेगा। इसके साथ ही रुद्रप्रयाग स्थित बाबा केदार धाम के मुख्य पड़ाव में भी घर-घर तिरंगा अभियान की धूम मची हुई है। यहां घरों घरों की छतों पर तिरंगा लगाने का अभियान जोरों शोरों पर शुरू हो गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.