पिता ने लोन लेकर कराई थी बेटी को ट्रेनिंग, अब फ्लाइट कैप्टन बनकर दे रही सेवा, आइए जानते हैं इस फेमस व खूबसूरत लेडी पायलट के बारे में

पिता ने लोन लेकर कराई थी बेटी को ट्रेनिंग, अब फ्लाइट कैप्टन बनकर दे रही सेवा, आइए जानते हैं इस फेमस व खूबसूरत लेडी पायलट के बारे में
देश की बेटी नई भरी उड़ान पिता ने लोन लेकर कराई थी बेटी को ट्रेनिंग, अब फ्लाइट कैप्टन बनकर दे रही सेवा, आइए जानते हैं इस फेमस व खूबसूरत लेडी पायलट के बारे में
हाईलाइट
  • बेहद स्टाइलिश है ये लेडी पायलट
  • रूस-यूक्रेन युद्ध में 249 स्टूडेंट्स को लाईं भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में बेटियां भी अब अच्छी शिक्षा प्राप्त कर ऊंचे पद पर पहुंच रही हैं और अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रही हैं। हर किसी लड़की को जिंदगी में कुछ करने का सपना होता है, उसी के लिए मेहनत करती हैं और आखिर में उसे प्राप्त कर लेती हैं। कुछ ऐसे ही वाकया से आपको आज रूबरू कराएंगे। एक लड़की जिसने बचपन में आसमान का सफर करने का सपना संजोया था, वह अब एयर इंडिया में पायलट हैं और उसका नाम कैप्टन शिवाली कालरा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान वहां फंसे भारतीय छात्रों को ऑपरेशन गंगा के तहत लाने वाली अकेली महिला पायलट थीं। जो 249 भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त देश से सुरक्षित वापस लाईं थीं। जिसके बाद शिवानी देशभर में खूब सुर्खियां बटोरी थीं।  

शिवानी के संघर्षों की कहानी

शिवानी लायसेंस मिलने के बाद भी जॉब न मिलने की वजह से कैप्टन शिवानी लगातार आठ सालों तक छोटे-छोटे इवेंट्स में काम करती रहीं और ट्रेनिंग के लिए लोन चुकाती रहीं। आज तक न्यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने अपने जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव को साझा किया। शिवानी स्टाइलिश व फैशन के लिए प्रसिद्ध हैं। जिंदगी में हर किसी को कैप्टन शिवानी की जिंदगी से सीख लेना चाहिए।

शिवानी का बचपन का सपना था पायलट बनना

शिवानी न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि वह दिल्ली की रहने वाली हैं और पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती है। जब उन्होंने घर वालों से अपने करियर को लेकर सलाह ली तो उन्होंने मीडिया में जाने या फिर पायलट बनने की सलाह दी। पायलट बनना मेरे बचपन का सपना था। शिवानी ने कहा कि पापा के सलाह पर काफी विचार की फिर मैंने पायलट बनने के लिए मेहनत करना शुरू कर दी। मेरे पापा ने मेरे सपनों को पूरा करने के लिए बिना शर्त हामी भर दी। मां स्कूल टीचर थीं पिता जनरल मैनेजर लेकिन पायलट बनने का मतलब था कि बहुत सारे पैसों की जरूरत थी।

जब पायलट की ट्रेनिंग और लाइसेंस के बारे में पता किया तो बहुत पैसे लग रहे थे। फिर पिता जीने 30-35 लाख रूपए लोन लिए ताकि मैं अपनो सपनों की उड़ान पा सकूं। इसके बाद मैंने ट्रेनिंग शुरू कर दी। इसी दौरान एविएशन इंडस्ट्री में बुरा दौर शुरू हो गया। सभी की नौकरी जाने लगी, घर वालों को चिंता सताने लगी कि कैसे अब हम लोन चुकाएंगे? फिर मैंने एक तरीका सोचा मैं छोटे-छोटे इवेंट में जाना शुरू कर दी ताकि लोन का बोझ कम कर सकूं। ऐसे में करीब 8 साल तक मैंने संघर्ष किया लेकिन हार नहीं मानी और एक दिन ऐसा आया कि एयर इंडिया में वैकेंसी आई औऱ मैंने परीक्षा व इंटरव्यू दिया और 2 साल की ट्रेनिंग के बाद में पायलट के रूप में एयर इंडिया में शामिल हो गई। मैं जब पापा को बताया तो वह इतना खुश हुए कि गोदी में उठाकर पूरे घर में घुमाया। अब बतौर पायलट जॉब कर रही हूं।

रूस-यूक्रेन युद्ध में छात्रों को लाईं

शिवानी रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान वहां पर फंसे छात्रों को भी लाईं। उन्होंने कहा उस दौरान वह अकेली महिला पायलट थी। युद्ध के दौरान मेरे सीनियर ऑफिसर का कॉल आया और उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या आप ऑपरेशन गंगा का हिस्सा बनने और यूक्रेन के छात्रों को निकालने के तैयार हैं, तो मैं तुरंत कहा हां।

 

स्टाइल और फैशन के लिए फैमस पायलट

Capture

कैप्टन शिवानी सोशल मीडिया पर अक्सर एक्टिव रहती हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर अपनी स्टाइलिश फोटो डाला करती हैं। जिसकी वजह से उनकी फ्रेंड फॉलोइंग भी काफ ज्यादा है। उनके पास इंस्टाग्राम पर 6 लाख फॉलोवर्स है। कैप्टन शिवानी इंस्टाग्राम पर फैशन और ब्यूटी कंटेट के लिए काफी फेमस हैं।

Created On :   9 Aug 2022 7:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story