मद्रास हाईकोर्ट ने द एलिफेंट व्हिस्पर्स के अम्मू को हाथी शिविर में भेजने के लिए हस्तक्षेप किया था

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सावधानी मद्रास हाईकोर्ट ने द एलिफेंट व्हिस्पर्स के अम्मू को हाथी शिविर में भेजने के लिए हस्तक्षेप किया था
हाईलाइट
  • निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। ऑस्कर विजेता लघु वृत्तचित्र द एलिफेंट व्हिस्पर्स में हाथी के बच्चे अम्मू को नीलगिरि में मुदुमलाई टाइगर रिजर्व स्थित थेप्पाकडू हाथी शिविर में भेजने के लिए मद्रास हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के कारण महावत युगल - बोमन और बेली को साथ जाना पड़ा।

24 अक्टूबर, 2019 को जस्टिस एम. सत्यनारायण (सेवानिवृत्त) और मद्रास हाईकोर्ट के जस्टिस एन. सेशासायी ने हाथी के बच्चे अम्मुकुट्टी, उर्फ अम्मू या बोमी के परिवहन में अत्यधिक सावधानी बरतने का आदेश दिया था। अदालत ने तमिलनाडु वन विभाग को जानवर की अत्यधिक देखभाल करने और हाथी के बच्चे और उसकी स्वास्थ्य स्थिति की समय-समय पर निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

वन विभाग ने अदालत में कहा था कि अम्मू को सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (एसटीआर) में झुंड से अलग कर दिया गया था और विभाग द्वारा किए गए सर्वोत्तम प्रयासों के बाद भी झुंड के साथ फिर से नहीं जोड़ा जा सका। एक वन्यजीव कार्यकर्ता एस. मुरलीधरन ने मद्रास हाईकोर्ट में एक मामला दायर किया था, ताकि वन विभाग को जानवर को जंगल में वापस जाने के किसी भी प्रयास को रोका जा सके।

उसने अदालत से यह भी प्रार्थना की है कि जानवर को एक हाथी शिविर या वन विभाग द्वारा प्रशासित चिड़ियाघर में लाया जाए। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) ने अदालत को यह कहते हुए जवाब दिया कि विभाग के बेहतरीन प्रयासों के बाद भी अम्मू को उसकी मां या नवजात हाथियों के झुंड के साथ फिर से नहीं जोड़ा जा सकता और आगे कोई भी प्रयास उसके जीवन को खतरे में डाल सकता है।

पीसीसीएफ ने 23 अक्टूबर, 2019 को अम्मू को ईरोड जिले के एसटीआर से उसके रखरखाव के लिए थेप्पकडू हाथी शिविर तक ले जाने के लिए जारी की गई कार्यवाही की एक प्रति भी अदालत के समक्ष पेश की। मद्रास हाईकोर्ट की खंडपीठ ने वन विभाग को निर्देश दिया था कि वह अम्मू के मामले में अत्यधिक सावधानी बरतें और मामले का निस्तारण करें।

वन विभाग ने अदालत के निर्देश के बाद मादा हाथी के बच्चे अम्मू को महावत दंपति बोमन और बेली को सौंप दिया, जिनके पास पहले एक और नर हाथी रघु को लाने का ट्रैक रिकॉर्ड था। रघु और अम्मू दोनों ने कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित ऑस्कर विजेता लघु वृत्तचित्र द एलिफेंट व्हिस्पर्स में दर्शकों का दिल चुरा लिया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 March 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story