भारत, चीन के बीच गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स में अलगाव की प्रक्रिया आज होगी समाप्त

The process of separation between India, China in Gogra-Hot Springs will end today
भारत, चीन के बीच गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स में अलगाव की प्रक्रिया आज होगी समाप्त
नई दिल्ली भारत, चीन के बीच गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स में अलगाव की प्रक्रिया आज होगी समाप्त
हाईलाइट
  • अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत, चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक के 16वें दौर में आम सहमति बनने की घोषणा के बाद भारतीय और चीनी सैनिक सोमवार को पूर्वी लद्दाख में पेट्रोलिग प्वाइंट 15 पर गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र से वापसी प्रक्रिया समाप्त करेंगे। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों के बीच चल रहे सैन्य गतिरोध में यह एक बड़ी प्रगति मानी जा रही है। वापस हटने की प्रक्रिया 8 सितंबर को ही शुरू हो गई थी।

17 जुलाई, 2022 को आयोजित भारत चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक के 16वें दौर में आम सहमति बनने की घोषणा करने के बाद दोनों पक्षों ने एक संयुक्त बयान जारी करने के बाद 8 सितंबर को डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया शुरू की। बयान में कहा गया है कि पीपी-15 में भारतीय और चीनी सैनिक एक समन्वित और नियोजित तरीके से पीछे हट रहे हैं, जो सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल है।

सप्ताहांत में, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने पूर्वी लद्दाख में समग्र सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा की, यहां तक कि भारतीय और चीनी सेनाओं ने क्षेत्र के गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र में पैट्रोलिंग पॉइंट 15 से हटना शुरू कर दिया।

सेना ने कहा कि जनरल पांडे ने क्षेत्र में तैनात अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत के अलावा अभ्यास देखा। इस अभ्यास में आर्टिलरी गन और अन्य प्रमुख हथियार प्रणालियों द्वारा परिचालन क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। जनरल मनोज पांडे ने लद्धाख का दौरा किया और अभ्यास पर्वत प्रहार देखा। जमीनी स्तर पर कमांडरों द्वारा ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत की और उनकी दृढ़ता और पेशेवर मानकों के लिए उनकी सराहना की। दोनों पक्षों के बीच पिछली सैन्य वार्ता में पीपी-15 से जुड़े ज्यादातर मुद्दों को सुलझा लिया गया है। केवल मामूली मतभेद लंबित थे, जिन्हें बाद में दोनों पक्षों के बीच एक मेजर जनरल स्तर की बैठक में चर्चा के लिए लिया गया था।

गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र में दोनों सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया को एक बड़ी प्रगति के रूप में देखा गया है। लेकिन डेमचोक और देपसांग क्षेत्रों में गतिरोध में कोई प्रगति या समाधान नहीं हुआ है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू होने की घोषणा करते हुए शुक्रवार को कहा था कि पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 में प्रक्रिया सोमवार तक पूरी कर ली जाएगी। समझौते के अनुसार, इस क्षेत्र में डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया 8 सितंबर को 8.30 बजे शुरू हुई और 12 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। दोनों पक्ष चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापित तरीके से इस क्षेत्र में आगे की तैनाती को रोकने के लिए सहमत हुए हैं, जिसके चलते दोनों पक्षों के सैनिकों की अपने-अपने क्षेत्रों में वापसी होगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Sep 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story