comScore

बिहार-नेपाल सीमा पर तनाव जैसी कोई बात नहीं : एसएसबी

June 13th, 2020 15:00 IST
 बिहार-नेपाल सीमा पर तनाव जैसी कोई बात नहीं : एसएसबी

हाईलाइट

  • बिहार-नेपाल सीमा पर तनाव जैसी कोई बात नहीं : एसएसबी

पटना, 13 जून (आईएएनएस)। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने शुक्रवार को सीतामढ़ी की घटना को स्थनीय विवाद मानते हुए कहा कि बिहार-नेपाल सीमा पर कोई तनाव नहीं है। एसएसबी का कहना है कि इस घटना के पीछे किसी भी तरह के दबाव की बात नहीं है।

एसएसबी पटना फ्रंटियर के आईजी संजय कुमार ने शनिवार को आईएएनएस के साथ बातचीत में कहा कि नेपाल से सटी बिहार सीमा पर किसी तरह का तनाव नहीं है। उन्होंने सीतामढ़ी की शुक्रवार को घटना को स्थानीय विवाद मानते हुए कहा, स्थानीय प्रशासन इसकी जांच कर रही है। एसएसबी और नेपाल पुलिस के सासथ ऐसे भी कभी कोई विवाद नहीं हुआ है।

कुमार ने स्पष्ट कहा कि बिहार के लोगों का नेपाल से संबंध बेटी-रोटी का रहा है। लोग आमतौर पर रोज नेपाल आजे-आते हैं। ऐसे में कई मौकों पर झगड़ा हो जाता है, जिसे बाद में सुलझा लिया जाता है। उन्होंने कहा कि इसमें तनाव वाली कहीं कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि नेपाल पुलिस जिस व्यक्ति को शुक्रवार को उठाकर ले गई थी, उसे भी शनिवार को छोड़ दिया है।

आईजी संजय कुमार ने कहा, बिहार और नेपाल की सीमा खुली हुई है और एसएसबी की 94 चौकी हैं। प्रत्येक चौकी पर कम से कम एक प्लाटून फोर्स तैनात किया जाता है और एक प्लाटून में कम से कम 20 से 25 फोर्स होती हैं। जहां कंपनी होती है वहां ज्यादा फोर्स भी होती है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान सीमा पर गश्त तेज कर दी गई थी और लोगों की आवाजाही पर कुछ पाबंदी लगाई गई थी। वे कहते हैं लॉकडाउन के कारण लोगों को परेशानी हो रही थी।

कमेंट करें
LcDE8