भारत के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने मुंबई में 24 घंटे के लिए जारी किया रेड अलर्ट, मध्यप्रदेश में अगले 10 दिन जमकर बरसेंगे बदरा

There will be heavy rain in these states of India, cloud will rain heavily in Madhya Pradesh for the next 10 days
भारत के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने मुंबई में 24 घंटे के लिए जारी किया रेड अलर्ट, मध्यप्रदेश में अगले 10 दिन जमकर बरसेंगे बदरा
मौसम अलर्ट भारत के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने मुंबई में 24 घंटे के लिए जारी किया रेड अलर्ट, मध्यप्रदेश में अगले 10 दिन जमकर बरसेंगे बदरा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पिछले महीने के अंत में एक्टिव होने वाले मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है। जिसकी वजह से देश के अधिकतर राज्यों में तेज बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड के अलावा और भी राज्यों में आने वाले दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने आगामी 4-5 दिनों तक हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, मंडी और उना जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां के कुल्लू में भारी बारिश हो रही है।

इसके अलावा गुजरात के सौराष्ट्र में भी मौसम विभाग ने तेज बारिश होने की संभावना जताई है।

वहीं देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग दो दिनों से बंद है। 

अगर बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो मौसम विभाग के मुताबिक, यहां अगले 4 से 5 दिनों तक देश की राजधानी में ठीक-ठाक बारिश हो सकती है। 

मुंबई में अगले 24 घंटे के दौरान हो सकती है भारी से बहुत भारी बारिश

देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में बीते 5 दिन से भारी बारिश का दौर चल रहा है। रिकॉर्डतोड़ बारिश की वजह से मुंबई मे जन-जीवन अस्त-वयस्त हो गया है। अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने यहां के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान मुंबईकरों को यात्रा करने से बचने की चेतावनी जारी की है। 

मध्यप्रदेश में अगले 10 दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले 10 दिनों में प्रदेश में भारी बारिश का हैवी अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दो सिस्टम एक्टिव होने की वजह से पूरे प्रदेश में जमकर बदरा बरसेंगे। वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि, अगले 10 दिनों में सीजन की सबसे तेज बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम् संभाग में 9 तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं उज्जैन और भोपाल संभाग में अति भारी बारिश होने की संभावना है। यहां 4 इंच से ज्यादा बारिश होने के आसार बताए जा रहे हैं।

मानसून का निम्न दाब क्षेत्र पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में जाकर और मजबूत हो गया है। जिसके कारण 9 जुलाई तक इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम में भारी बारिश होगी। इसके अलावा उड़ीसा के ऊपर चक्रवाती घेरे के निर्माण से जबलपुर, शहडोल, भोपाल और नर्मदापुरम में 10 जुलाई से भारी बारिश का दौर शुरु होगा।

मौसम विभाग भारी बारिश होने के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में अकाशीय बिजली गिर सकती है। 

 

 

Created On :   8 July 2022 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story