अगामी पांच दिन राजधानी दिल्ली समेत इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मध्यप्रदेश के इन शहरों में अलर्ट जारी

There will be severe cold in these states including the capital Delhi for the next five days, alert issued in these cities of Madhya Pradesh
अगामी पांच दिन राजधानी दिल्ली समेत इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मध्यप्रदेश के इन शहरों में अलर्ट जारी
मौसम अलर्ट अगामी पांच दिन राजधानी दिल्ली समेत इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मध्यप्रदेश के इन शहरों में अलर्ट जारी
हाईलाइट
  • 4 डिग्री से नीचे जा सकता है राजधानी दिल्ली का पारा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य इस समय कांप रहे हैं। पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं के चलते पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले पांच दिनों तक इन इलाकों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है। 

मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में आगामी कई दिनों तक शीतलहर का कहर जारी रह सकता है। इनमें से पंजाब में 3 और 4 जनवरी, हिमाचल में 3 से 6 जनवरी और हरियाणा और दिल्ली में 3 से 7 जनवरी के बीच भीषण शीतलहर की कंडीशन रहेगी। 

4 डिग्री से नीचे जा सकता है राजधानी दिल्ली का पारा

बात करें राष्ट्रीय दिल्ली की तो वर्तमान में यहां का तापमान 10 डिग्री के नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 5 जनवरी तक पारा 4-5 डिग्री से नीचे भी जा सकता है। वहीं राजस्थान के कई इलाकों में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। यहां के चुरू में 2 से 3 जनवरी के बीच माइनस 0.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अबतक का सबसे कम तापमान था।  

यातायात पर पड़ा मौसम का असर

उत्तर भारत में पड़ रहे घने कोहरे के कारण यातायात भी प्रभावित हो रहा है। कई ट्रेनें समय से काफी देरी से चल रही हैं। इसके अलावा कई फ्लाइटों को भी खराब मौसम की वजह से डायवर्ट किया गया है। यूपी की राजधानी लखनऊ में तेज ठंड के चलते प्रशासन ने 4 से लेकर 7 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। प्रदेश के कई स्कूलों में बच्चों की स्वास्थ्य़ को धयान ऱखते हुए अवकाश घोषित कर दिया है। 

मध्यप्रदेश के इन इलाकों में अलर्ट जारी

उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से मध्यप्रदेश में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। यहां के कई इलाकों में कोहरा पड़ने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। राजधानी भोपाल समेत राज्य के कई शहरों में सुबह के समय घना कोहरा पड़ रहा है। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में फॉग के अलर्ट के बाद अब कुछ जिलों में कोल्ड डे रहने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, भिंड, दतिया और ग्वालियर में कोल्ड डे हो सकता है, मतलब आने वाले समय ये जिले भीषण शीतलहर की चपेट में आ सकते हैं। 

इसके अलावा मौसम विभाग के मुताबिक, 4 और 5 जनवरी को प्रदेश के कई शहरों में मावठा गिरने के आसार हैं। सागर, रायसेन, ग्वालियर, चंबल, रीवा, सतना, भोपाल, सीहोर, विदिशा, डिंडोरी, दतिया, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, उज्जैन में घने कोहरे का यलो अलर्ट है।  

 

 

Created On :   3 Jan 2023 2:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story