दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में कोरोना विस्फोट : एक ही दिन में 44 पॉजिटिव और फुटबॉल खिलाड़ी की मौत, जानिए- कहां कितने मरीज

May 6th, 2020

हाईलाइट

  • नागपुर में मिले और 9 नए मरीज
  • मेडिकल में मृत युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी में कोराेना विस्फोट हो चुका है। एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। सिविल सर्जन डॉ वीएस पातुरकर ने खबर लिखे जाने तक 44 मरीजों के पॉजिटिव आने की पुष्टि की है। इसके साथ ही मंगलवार को मेडिकल में मृत 22 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से कोरोना मरीजों की मौत का आकड़ा 3 पर पहुंच गया है। अजनी के पास स्थित पार्वती नगर के युवक को मंगलवार को उल्टी, दस्त और डिहाइड्रेशन की शिकायत के बाद मेडिकल लाया गया था। सूत्रों के अनुसार अस्पताल पहुंचने तक उसकी मौत हो चुकी थी। बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बुधवार को कुल 44 रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुके हैं। इसके साथ नागपुर मंे कोरोना पॉजिटवों की संख्या बढ़कर 206  हो गई है। बुधवार को पॉजिटिव आए 44 मामलों में नीरी में 16 , मेयो में 8 माफसू में 9, मेडिकल 2 सामने आए हैं। मेयो के आठ पॉजिटिव में एक आठ माह की गर्भवती महिला शामिल है जबकि मेडिकल के दो मामलों में एक रिपोर्ट मंगलवार को मृत 22 वर्षीय युवक की है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को मिले 44 मरीजों में 33 मोमिनपुरा, 7  सतरंजीपुरा, 1 गणेश पेठ, 1 जरीपटका , 1 बड़ा ताजबाग , 1 पार्वती नगर हैं। इसके साथ ही बुधवार को मेडिकल से एक पांच वर्ष के बच्चे को डिस्चार्ज किया गया है। उसे 22 अप्रैल को भर्ती किया गया था।

पहले से बीमार था युवक

तुकाराम मुंढे, मनपा आयुक्त का कहना है कि मेडिकल में मृत युवक बीमार था। उसके विकलांग और मानसिक परेशानी से ग्रस्त होने की भी जानकारी सामने आई है, लेकिन मजदूरों को खाना बांटने का अबतक कोई प्रमाण नहीं मिला है। उसके कुछ दोस्त जरूर लोगों को खाना बांट रहे थे। बीमार होने के कारण वह कई दिन से घर से बाहर नहीं निकला था। हालांकि बड़ी संख्या में लोग उससे मिलने उसके घर गए थे। हम ऐसे लोगों को पता लगा रहे हैं। एक दो दिन में पता चल जाएगा कि उसे किसके संपर्क से कोरोना संक्रमण हुआ और कितने लोग उसके संपर्क में आए थे।

फुटबॉल खिलाड़ी था मृतक

मेडिकल में मृत कोरोना मरीज फुटबॉल का खिलाड़ी था। वह नागपुर में पंजीकृत फर्स्ट डिविजन क्लब अम्मा एफसी में बतौर गोलकीपर खेला करता था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वह लॉकडाउन के दौरान वर्धा रोड से गुजरने वाले प्रवासी मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराने में जुटा था। उसके साथ दस से पंद्रह युवक रहते थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार युवक अजनी स्थित रेलवे क्वार्टर के कुछ युवकों से मिलता जुलता था। उनमें से कुछ युवकों को सतरंजीपुरा आना जाना था।

परिवार के 17 और 11 पुलिसकर्मी क्वारंटाइन

मृत युवक के 17 परिजनों समेत कई परिचितों को क्वारंटाइन किया गया है। बेलतिरोड़ी थाने में पदस्थ चाचा, जो युवक को लेकर अस्पताल पहुंचे थे उन्हें भी क्वारंटाइन कर दिया गया है। इसके साथ ही बेलतिरोड़ी थाने के अधिकारी व कर्मचारी समेत कुल 11 लोगों को क्वारंटाइन किया गया।

पार्वतीनगर से नई चेन आ रही सामने

पार्वतीनगर में कोरोना पाजिटिव की मृत्यु होने के बाद पार्वतीनगर व उससे सटे एरिया को सील कर दिया। जिनमें रामेश्वरी, जोगीनगर, अजनी रेलवे कालोनी व सुयोगनगर है। इस बीच मनपा ने बुधवार रात को एरिया के 100 से ज्यादा लोगों को क्वारंटाइन किया। परिसर के लोगों ने पहले ही एरिया की गलियों व छोटे रास्तों को बांस-बल्लियां लगाकर बंद कर दिया था। मनपा ने पुलिस की मदद से पार्वतीनगर व उससे सटे रामेश्वरी, सुयाेगनगर, जोगीनगर व अजनी रेलवे कालोनी एरिया सील कर दिया। यहां किसी को भी आने-जाने की अनुमति नहीं है। परिसर में पुलिस बल तैनात किया गया है। सतरंजीपुरा, मोमिनुपुरा व शांतिनगर के बाद पार्वतीनगर कोरोना की नई चेन के रूप में सामने आ रहा है। पार्वतीनगर घनी आबादीवाला इलाका है। घनी आबादीवाला एरिया होने से मनपा प्रशासन काफी सतर्क होकर कार्रवाई कर रहा है। आसपास में भी घनी बस्ती व स्लम एरिया है। 

कोरोना मीटर

पीड़ित 206  

स्वस्थ-62

मृत्यु - 3

क्षेत्र                  मरीज        भर्ती      ठीक      मृत

सतरंजीपुरा           97          72      24         1

मोमिनपुरा            57          54        2          1

शांतिनगर             8             7         1           0

मध्यप्रदेश            8             0          8           0

खामला              7             0          7          0

जरीपटका            6             1           5          0

राजीव नगर           2            0           2          0

बजाज नगर          2            0            2          0

चंद्रपुर                2            0            2          0

अभ्यंकर नगर        1            0            1           0

एम्प्रेस सिटी          1            0            1           0

भालदारपुरा            1           0          1        0

कुंदनलाल गुप्ता       1           0           1        0      

गिट्‌टीखदान           1           1            0        0

कामठी                1           0           1         0       

कन्हान                1           0           1         0

कमाल चौक          1           0           1         0

गशेणपेठ              1           1            0         0

पार्वतीनगर            1            0          0          1

बड़ा ताजबाग         1            1           0          0

टिमकी                1            0           1         0

अन्य                  5            4          1          0

कुल मरीज           206          141       62         3

खबरें और भी हैं...