इस बार महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के भक्त पहनेंगे भांग से बने कपड़े, बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस में जमकर हो रही खरीददारी, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

This time on Mahashivratri, devotees of Bholenath will wear clothes made of hemp
इस बार महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के भक्त पहनेंगे भांग से बने कपड़े, बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस में जमकर हो रही खरीददारी, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग
महाशिवरात्रि विशेष  इस बार महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के भक्त पहनेंगे भांग से बने कपड़े, बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस में जमकर हो रही खरीददारी, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग
हाईलाइट
  • हेम्‍प फैब्रिक यानी भांग से निर्मित यह कपड़ें बेहद खास हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भगवान शंकर को भांग बेहद प्रिय है। इसी वजह से प्रसाद के रूप में उनके भक्त उन्हें भांग चढ़ाते हैं साथ ही उसका सेवन भी करते हैं। महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस में भांग से बने कपड़ों की भारी मांग हो रही है। दरअसल एक कंपनी ने बनारस में भांग के डंठल और तने से बने धागे से बने कपड़े मार्केट में उतारे हैं। इन कपड़ों को खरीदने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। भांग से निर्मित इन कपड़ों ने महाशिवरात्रि के त्यौहार को पहले से ज्यादा विशेष बना दिया है। 

भांग से कपड़े बनाने वाली कंपनी उत्तराखंड की है। उसने बनारस के पांडेय घाट निवासी नरेंद्र चौहान को अपना प्रतिनिधि बनाया है। पांडेय घाट पर कई दुकानदार इन कपड़ों को बेच रहे हैं। इन्हीं में से एक दुकानदार सुनील उपाध्याय ने बताया कि ये कपड़े वह उत्तराखंड से मंगाते हैं। उन्हें ये कपड़े बेचने का विचार अपनी उत्तराखंड यात्रा के दौरान आया। इस यात्रा में सुनील ने भांग से बने कपड़ों का निर्माण देखा। आजतक से बात करते हुए सुनील ने बताया कि भांग से बने कपड़ों को बनते देख उन्होंने कुछ कपड़े वहां से खरीदे और अपनी दुकान पर बेचने के लिए ले आए।

ऐसे बनता है भांग से कपड़ा

निर्माण के बारे में नरेंद्र चौहान बताया कि भांग की टहनियों को सुखाकर उत्तराखंड के एक गांव की महिलाएं उससे रेशे निकालकर धागा बनाती हैं और फिर उन्हीं धागों से कपड़े तैयार किए जाते हैं। सुनील के मुताबिक शिवरात्रि पर इन कपड़ों को खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। 

बेहद खास हैं ये कपड़े

जेन्ट्स से लेकर लेडीज और बच्चों के लिए मिलने वाले इन कपड़ों की कीमत 6 सौ से लेकर 7 हजार रूपये तक है। मीडिया से बात करते हुए एक अन्य व्यापारी ने बताया कि पेंट शर्ट, साड़ी, सलवार सूट के अलावा इस कपड़े से बने अंडरगारमेंट और सैनिटरी नेपकिन भी उपलब्ध हैं। 

हेम्‍प फैब्रिक यानी भांग से निर्मित यह कपड़े बेहद खास हैं क्योंकि इन्हें पहनने से नशा नहीं होती है। दरअसल, भांग का नशा केवल उसकी पत्तियों में होता है, जबकि कपड़ा तैयार करने में भांग के पौधों के तनों, डंठल और जड़ों का इस्‍तेमाल होता है। इसमें मौजूद फाइबर से धागे तैयार कर कपड़े बनते हैं।

इसके अलावा ये कपड़े कैंसर रोधी माने जाते हैं। इनमें किसी तरह के केमिकल इस्‍तेमाल नहीं होता है। ये सूरज से आने वाली यूवीरेज को भी रोक त्‍वचा को नुकसान से बचाते हैं। साथ ही गर्मी में शरीर को ठंडक देने का काम भी करते हैं।

Created On :   17 Feb 2023 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story