छठ पर्व पर बिना धक्का मुक्की के, आसान होगा अपने घर पहुंचना, रेलवे ने छठ के मौके पर चलाई हैं ये स्पेशल ट्रेनें

Three special trains to reach Bihar from Delhi for Deepawali and Chhath will now reach home easily
छठ पर्व पर बिना धक्का मुक्की के, आसान होगा अपने घर पहुंचना, रेलवे ने छठ के मौके पर चलाई हैं ये स्पेशल ट्रेनें
छठ के लिए स्पेशल ट्रेन छठ पर्व पर बिना धक्का मुक्की के, आसान होगा अपने घर पहुंचना, रेलवे ने छठ के मौके पर चलाई हैं ये स्पेशल ट्रेनें
हाईलाइट
  • छठ से तीन दिन पहले 27 अक्टूबर को दिल्ली से एक स्पेशल ट्रेन दरभंगा तक

डिजिटल डेस्क, नई दि्ल्ली। लोगों को घर जाने में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना त्योहारों के दौरान ही करना पड़ता है। छठ और दीपावली आने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। इसलिए ट्रेनों में टिकट मिलना बहुत मुश्किल होता हो रहा है। यात्रियों की इसी परेशानी को देखते हुए रेलवे ने कुछ दिनों पहले त्योहारों के लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया था। यह सभी ट्रेनें दिल्ली से शुरु होकर लखनऊ, पूर्वांचल होते हुए बिहार तक जाएंगी। आज हम आपको उन्हीं ट्रेनों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अपने घर बड़ी ही आसानी से त्योहारों के लिए पहुंच सकते हैं। 

दिल्ली-सहरसा स्पेशल (दीपावली और छठ स्पेशल) 

यह ट्रेन दीपावली और छठ दोनों के लिए चलाई जाएगी। इन त्योहारों के बीच यह ट्रेन तीन दिन चलेगी। सबसे पहले यह ट्रेन दीपावली से तीन दिन पहले 21 अक्टूबर को देर रात 12 बजकर 5 मिनट पर शुरु होगी जो सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर लखनऊ से होकर अगली सुबह 3 बजकर 30 मिनट पर सहरसा पहुंचेगी। इसी रुट और इसी समय पर यह ट्रेन छठ से तीन दिन पहले 27 अक्टूबर और एक दिन पहले 29 अक्टूबर को दिल्ली से चलेगी। इस ट्रेन में 13 स्लीपर, 9 जनरल और दो एसएलआर कोच होंगे। 

आनंद विहार-मुजफ्फरपुर (दीपावली और छठ स्पेशल) 

यह ट्रेन दीपावली से चार दिन पहले 20 अक्टूबर को आनंद विहार से दोपहर 12 बजे शुरु होगी जो देर रात 11 बजकर 5 मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन गोरखपुर होते हुए सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर मुजफ्फरपुर पहुंच जाएगी। इसके बाद इस स्पेशल ट्रेन को छठ से पहले 26 अक्टूबर को भी चलाया जाएगा जो इसी समय और इसी रुट पर चलेगी। इस ट्रेन में एक थर्ड एसी, 10 स्लीपर, 11 जनरल कोच के साथ दो एसएलआर कोच शामिल होंगे। 

दिल्ली-दरभंगा (छठ स्पेशल)

छठ  पर्व उत्तर प्रदेश और बिहार का सबसे प्रमुख त्योहार है इस पावन पर्व में शामिल होने के लिए लोग बिना टिकट के भी ट्रेन में धक्का खाते हुए घर पहुंच जाते हैं। इसे ही ध्यान में रखकर रेलवे ने छठ से तीन दिन पहले 27 अक्टूबर को दिल्ली से एक स्पेशल ट्रेन दरभंगा तक के लिए ऐलान किया था। यह ट्रेन 27 अक्टूबर को दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर शुरु होगी जो देर रात 11 बजकर 30 मिनट पर लखनऊ से होते हुए अगली सुबह शाम 3 बजकर 45 मिनट पर दरभंगा पहुंचेगी। इस छठ स्पेशल ट्रेन में 22 जनरल और दो एसएलआर कोच शामिल होंगे। 
 

Created On :   18 Oct 2022 1:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story