comScore

लोकसभा में गिरा अविश्वास प्रस्ताव, 126 के मुकाबले मोदी सरकार को मिले 325 वोट

July 21st, 2018 17:18 IST

हाईलाइट

  • विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में महज 126 वोट पड़े।
  • अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ 325 वोट पड़े।
  • कुल 451 सांसदों ने इस वोटिंग में हिस्सा लिया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र की मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव लोकसभा में गिर गया। विपक्ष के इस प्रस्ताव के समर्थन में महज 126 वोट पड़े, जबकि इस प्रस्ताव के खिलाफ 325 वोट पड़े। कुल 451 सांसदों ने इस वोटिंग में हिस्सा लिया। ऐसे में बहुमत के लिए 226 वोटों की आवश्यकता थी। मोदी सरकार ने इससे 99 वोट ज्यादा हासिल किए।

बता दें कि 543+2 सांसदों वाली लोकसभा में 11 सीटें खाली हैं और शिवसेना (18) व बीजद (19) ने इस अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा में भाग नहीं लिया था। ऐसे में 497 सांसदों के इस वोटिंग में हिस्सा लेने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन कुछ अन्य दलों के नेताओं ने भी इस वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया, जिसके चलते महज 451 सांसदों के वोटों पर अविश्वास प्रस्ताव पर फैसला किया गया।

इससे पहले करीब 12 घंटे तक तक सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की गई। इसमें बारी-बारी से सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने प्रस्ताव के खिलाफ और प्रस्ताव के समर्थन में अपनी बात रखी। अंत में अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वाली TDP के सांसद ने ही अपने वक्तव्य से चर्चा का समापन किया। वोटिंग के लिए ऑटोमेटिक वोटिंग रिकॉर्ड सिस्टम का उपयोग किया गया। यह सिस्टम सभी सांसदों की मेजों पर रखा हुआ था। इसमें अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन और खिलाफ वोट करने के लिए अलग-अलग बटन दिए गए थे। सांसदों द्वारा अपना-अपना वोट देने के कुछ पल के अंदर ही सदन में नतीजें घोषित कर दिए गए। 
 

लोकसभा कार्यवाही की मिनट टू मिनट अपडेट :

10.55 PM : TDP सांसद केसिनी श्रीनिवास ने पीएम मोदी के वक्तव्य का जवाब देने के लिए 30 मिनट का समय मांगा। उन्हें 5 मिनट दिए गए। इसमें उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की पूरी स्पीच ड्रामे से भरी रही। उन्होंने कहा, 'मुझे लगा पूरे डेढ़ घंटे से मैं एक बॉलीवुड फिल्म देख रहा था।'

09.15 - 10.50 PM :  पीएम मोदी की स्पीच

  • अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए आए सभी सांसदों को धन्यवाद
  • हर पंचायत तक इंटरनेट पहुंचाने का काम किया जा रहा है। भारतमाला से हाइवे का जाल बिछाया जा रहा है।
  • रोजगार को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। 1 करोड़ लोगों को पिछले साल रोजगार मिला।
  • हमने सभी NPA ईमानदारी से दिखाने का निर्णय लिया। अगर देश में NDA सरकार नहीं आती तो आज कांग्रेस देश को कर्ज में डूबा देती।
  • NPA बढ़ने की असल वजह कांग्रेस है। कांग्रेस ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में बैंकों को खाली कर दिया। जमकर लोन दिए गए। कांग्रेस के वक्त चहेते लोगों पर जमकर खजाना लुटाया गया।
  • किसानों को न्यूनतम समर्थन मुल्य हमने बढ़ाया।
  • वन  रैंक-वन पेंशन, GST को यूपीए सरकार ने बरसों तक लटकाए रखा।
  • मैं आंध्र की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि केन्द्र सरकार आंध्र के लोगों के सपने पूरे करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
  • TDP ने अपनी विफलता छिपाने के लिए NDA से नाता तोड़ा। आंध्र की जनता अवसरवादिता को देख रही है।
  • एक परिवार के सपनों के सामने जो भी आया उसको कुचल दिया गया।
  • कांग्रेस पार्टी जमीन से कट चुकी है। यह पार्टी पूरी तरह डूब चुकी है। कांग्रेस अपने साथ बाकी दलों को भी लेकर डूब रही है।
  • कांग्रेस का एक ही मंत्र है या तो हम रहेंगे या देश में अफवाहों का साम्राज्य रहेगा। देश में अफवाह फैलाई जाती है कि दलितों को आरक्षण खत्म हो जाएगा, समाज में असहिष्णुता बढ़ गई है। चुनाव जीतने के लिए इस तरह की अफवाहें फैलाई जाती है।
  • हम चौकीदार भी हैं, भागीदार भी हैं, लेकिन हम आपके जैसे सौदागर नहीं हैं। हम देश के किसानों, नौजवानों, बच्चों के सपनों के भागीदार हैं। 
  • हमारी हैसियत नहीं है कि किसी की आंखों में आंखे डालें। हम तो कामदार हैं, हम नामदारों की आंखों में आंख कैसे डाल सकते हैं।
  • कांग्रेस हमेशा से अपने साथी दलों को अपमानित करती रही है। समर्थन देकर वापस लेने की कांग्रेस की आदत पुरानी रही है। कांग्रेस ने चौधरी चरणसिहं जी को, देवीगौड़ा जी को, इंद्रकुमार गुजराल जी को ऐसे ही अपमानित किया।
  • लोग कह रहे थे कि उनके पास लोकसभा में सरकार गिराने को पर्याप्त नम्बर है, लेकिन उनके दावे खोखले साबित हुए।
  • विपक्षी दलों ने सेना के पराक्रम पर सवाल उठाए। सर्जिकल स्ट्राइक को जुमलेबाजी करार दिया गया। सेना अध्यक्ष के खिलाफ बयानबाजी की गई। मैं सब कुछ सह सकता हूं, लेकिन अपने देश के जवानों का अपमान नहीं सह सकता। 
  • रफाल विमान सौदे पर देश को गुमराह किया गया। पहली बार ऐसा हुआ कि दूसरे देश को भी हमारे सदन में बोले गए किसी नेता के बात का खंडन करना पड़ा। ऐसी बचकाना हरकतों से नेताओं को बचना चाहिए।
  • मैं चाहता हूं कि भगवान विपक्षी दलों को इतनी शक्ति दे कि 2024 में भी ये NDA सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए।
  • विपक्षी दलों को चीफ जस्टिस, रिजर्व बैंक, चुनाव आयोग पर भी विश्वास नहीं रहा।
  • मुद्रा हमारे कार्यकाल में साढ़े चार हजार करोड़ की बेनामी संपत्ति राजसात की गई।
  • इज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैंकिंग में 42 अंक का सुधार हुआ।
  • 2.5 लाख से ज्यादा शैल कंपनियां पकड़ में आईं।
  • हमने काले धन के खिलाफ लड़ाई लड़ी। हमने टेक्नोलॉजी की मदद से 90000 करोड़ बचाए।
  • आज देश की अर्थव्यवस्था विश्व में छठे नम्बर की अर्थव्यवस्था है।
  • संवैधानिक संस्थाओं पर भी विपक्षी दलों को विश्वास नहीं रहा है। GST और मेक इन इंडिया पर भी इन्हें विश्वास नहीं है।
  • मुद्रा योजना के तहत 13 लाख नौजवान लोगों को स्टार्ट अप के लिए लोन दिया।
  • आज LED बल्ब 40 से 45 रुपए में उपलब्ध है। अब तक 100 करोड़ बल्ब बिक चुके हैं।
  • 15 करोड़ किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड दिये।
  • देश में बरसों बाद पूर्ण बहुमत वाली सरकार आई है। ऐसे बेवजह गिराने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • पीएम मोदी ने राहुल गांधी के गले मिलने के लिए खुद को उठाने पर तंज कसा। उन्होंने कहा, 'कुछ लोग मुझे इस सीट से उठाना चाहते हैं लेकिन मैं बता दूं कि मुझे यहां सवा सौ करोड़ लोगों ने बैठाया है, मैं यहां से अभी नहीं उठने वाला।' 


09.05 PM : रामदास अाठवाले ने अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में कहा, 'दलों को एक-दूसरे पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाने से बेहतर है कि आपस में मिलकर दलितों के कल्याण के लिए काम करें।

08.55 PM : जम्मू-कश्मीर से नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारुक अब्दुल्ला ने कहा, 'देश से नफरत खत्म करने की जरूरत है। हमें कोई दूसरा देश नहीं मार सकता। हम खुद ही अपनों को मार रहे हैं। लोगों को हिंदू-मुसलमान में दरार पैदा करना बंद करना होगा।' अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि यह देश हिंदुओं का ही नहीं मुसलमानों का भी है। यह हमारा हिंदुस्तान है। 
मैं कल भी हिंदुस्तानी था, आज भी हिंदुस्तानी हूं और आगे भी रहूंगा। मेरा जनाज़ा निकलेगा तो यहीं से निकलेगा।'

08.50 PM : AIMIM नेता असद्दुीन ओवैसी ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में कहा, 'क्या कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं या मुसलमान मुक्त भारत चाहते हैं।

08.30 PM : बिहार के RLSP नेता उपेन्द्र कुशवाह ने अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में कहा, देश की पूरी जनता को पीएम मोदी पर भरोसा है।

08.15 PM : AAP नेता भगवंत मान ने कविता के माध्यम से पीएम मोदी द्वारा चुनाव में किए गए वादों पर तंज कसा।

08.00 PM : राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ कहा, 'किसान और स्वास्थ संबंधी नीतियों पर सरकार ने सराहनीय काम किए हैं।

07.35 PM : पंजाब से शिरोमणी अकाली दल के सांसद प्रेम सिंह चांदूमाजरा ने अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ कहा कि देश में सबसे ज्यादा दंगा-फसाद कांग्रेस ने फैलाया।


07.15 PM : अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में पश्चिम बंगाल के बैरेकपुर से एआईटीसी सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, 'आप राम के नाम से राज्य करना चाहते थे लेकिन राम खुद राज्य छोड़ कर चले गए।'

06.55 PM : लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर तमिलनाडु के सांसद डॉ. जे जयावर्धन ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य के संसाधन फाइनेंस कमिशन के माध्यम से अन्य राज्यों को तमिलनाडु के संसाधन दे रही है। इससे राज्य पिछड़ रहा है।


06.30 PM : लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध आंध्र प्रदेश से बीजेपी सांसद हरि बाबू ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने पर केन्द्र सरकार का पक्ष रखा। उन्होंने कहा, 'हम आपको सभी तरह की वित्तीय सहायता देने के लिए तैयार हैं लेकिन आपको केवल नाम चाहिए या सहायता ये आप तय करें।'

मल्लिकार्जुन खड़गे की स्पीच

06.15 PM : लोकपाल एक्ट पर केन्द्र सरकार एक अमेंडमेंट भी नहीं लाई।
06.00 PM : किसानों के लेकर जो वादे किए थे सरकार ने वो पूरे नहीं किए। 
05.55 PM : बीजेपी के मुंह में राम और बगल में छुरी है। बीजेपी सरकार समाज को तोड़ने का काम कर रही है।


रामविलास पासवान की स्पीच
05.45 PM : 2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य है। देश में शौचालय और बिजली को लेकर भी काम हुआ है।
05.35 PM : जन-धन खातों से 32 करोड़ गरीबों की बैंक तक पहुंच बनी।
05.30 PM : 4.5 करोड़ गरीबों को रसोई गैस कनेक्शन दिया गया।
05.20 PM : 10 लाख परिवारों, 50 करोड़ लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस दिया गया।


तारीक अनवर की स्पीच
05.10 PM : नरेंद्र मोदी सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है, CBI-ED का राजनैतिक दुरुपयोग हो रहा है। 
04.50 PM : BJP में दो लोगों के अलावा किसी की नहीं सुनी जाती। वरीष्ठों से मार्गदर्शन नहीं लिया जाता। पार्टी सांसदों को डराकर रखा जा रहा है।

04.20 PM : स्पीकर सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित की।

राजनाथ की स्पीच
04.15 PM : हमने आंध्र प्रदेश का ध्यान रखा है। आंध्र प्रदेश की जो भी ज़रूरत होगी, हम देंगे।
04.10 PM : मॉब लिंचिंग की घटनाएं बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने राज्य सरकारों से इसके खिलाफ सबसे कड़े कानून बनाने के लिए कहा है। कांग्रेस सरकार के समय देश में 1984 में सबसे बड़ी मॉब लिंचिंग हुई थी।
04.05 PM : जिस पर पूरे देश को विश्वास है, उसके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। हम 10 साल में कभी अविश्‍वास प्रस्‍ताव नहीं लाए। 

 

मोहम्मद सलीम ने कहा 

03.50 PM: सरकार शिक्षा की बात करती है लेकिन गांवों में स्कूल बनाने के लिए पापड़ बेलने पड़ते हैं।
03.47 PM: पीएम डिजिटल इंडिया, न्यू इंडिया की बात करते हैं, डिजिटल इंडिया में नोटबंदी के आंकड़े क्यों नहीं हैं, इसका कोई जवाब किसी के पास नहीं है।
03.46 PM: जहां पीएम गेंद मारते हैं वहीं गोल पोस्ट पहुंच जाता है और सरकार के मुंह में कुछ, घोषणा में कुछ और विज्ञापन में कुछ हो रहा है।

03.43 PM: मोहम्मद सलीम ने सरकार से पूछा देश में 5 सालों में क्या प्रगति हुई, सरकार को इसका जवाब देना चाहिए।
03.42 PM: मोहम्मद सलीम ने सरकार से पूछा क्या हुआ तेरा वादा, वित्त मंत्री कहते हैं काला धन मिल आंकड़े नहीं, इसका क्या अर्थ है।
03.40 PM: रायगंज से सीपीएम के सांसद मोहम्मद सलीम अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में बोल रहे हैं।

 

राहुल गांधी ने कहा

02.07 PM: राहुल गांधी भाषण के बाद पीएम मोदी की सीट पर जाकर उनसे गले मिले। पीएम मोदी ने हस्ते हुए राहुल गांधी से हाथ भी मिलाया और उनसे कान में कुछ बात कही।
02.05 PM: राहुल ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा, आपका शुक्रिया अपने मुझे धर्म का मतलब समझाया है। आपके लिए मैं पप्पू हो सकता हूं, लेकिन मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता- राहुल गांधी
02.02 PM: मोदी और अमित शाह सत्ता छोड़ना नहीं चाहते। अकाली दल की नेता मेरी तरफ देखकर मुस्कुरा रही थीं- राहुल
01.59 PM: पीएम का फर्ज बनता है कि वह देश को अपने दिल की बात बताएं। आज किसी व्यक्ति पर हमला नहीं बल्कि आंबेडकर जी के संविधान पर हमला होता है।
01.57 PM: देश में कमजोर आदिवासी और दलित कुचले जा रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता। 
01.55 PM: बाहर देशों में बोला जाता है कि हिंदुस्तान में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। सरकार महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रही है. यहां गैंगरेप और महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है- राहुल गांधी
01.53 PM: एमएसपी को लेकर राहुल गांधी ने कह, मोदी जी ने किसानों को नया जुमला दिया है। 
01.52 PM: सदन में राहुल गांधी ने फिर बोलना शुरू किया
01.38 PM: 8 मिनट के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित
01.33 PM: पीएम मोदी बिना किसी एजेंडे के चीन जाते हैं। पीएम मोदी ने ढाई लाख सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ किया है - राहुल गांधी
01.30 PM: पीएम मोदी सदन में मुझसे आंख नहीं मिला रहे हैं। इधर उधर देख रहे हैं। पीएम मोदी ने सैनिकों को धोखा दिया है। डोकलाम पर चीन के राष्ट्रपति से कोई बात नहीं की। ये एक सच्चाई है इसे झुठलाया नहीं जा सकता- राहुल गांधी
01.22 PM: राहुल गांधी के आरोपों के बाद सरकार ने प्वाइंट ऑफ ऑर्डर उठाया। अनंत कुमार ने सदन में बहस करने के नियमों का हवाला देते हुए कहा है कि राहुल बिना नोटिस के किसी पर आरोप नहीं लगा सकते।
01.22 PM: मोदी की मार्केटिंग में बिजनेसमैन हजारों करोड़ रुपए पैसा लगाते हैं।
01.21 PM: पीएम के दबाव में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की जनता से झूठ बोला है।
01.20 PM: राफेल डील पर राहुल गांधी ने जमकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने कहा है कि जादू से राफेल जहाज का दाम 1600 करोड़ रुपए हो गया। मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से इस पर बात की थी। 
01.17 PM: राहुल ने सदन में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह का मुद्दा उठाया। जिसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया औऱ स्पीकर ने कहा कि आप बाहर के किसी शख्स का नाम सदन में नहीं ले सकते।
01.15 PM: पीएम मोदी ने करोड़ों लोगों को बर्बाद कर दिया है. छोटे दुकानदारों के बारे में इन्होंने कुछ नहीं सोचा. इन लोगों के लिए पीएम मोदी के दिल में जगह नहीं है।  
01.13 PM: पता नहीं पीएम के पास कहां से मैसेज आया और उन्होंने नोटबंदी लागू कर दी। आज देश का हर तबका परेशान है। 
01.11 PM: लोकसभा में बोल रहे है राहुल गांधी, कहा 15 लाख रुपए औऱ रोजगार देने का वादा सिर्फ जुमला है। पीएम के शब्द का मतलब होना चाहिए- राहुल गांधी

राकेश सिंह ने कहा 

12.46 PM: एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में विकास हुआ है। राजस्थान में सड़कों का विस्तार हुआ और इसपर 24,500 करोड़ रुपए खर्च हुए। मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ का बजट बढ़ाकर 83,179 करोड़ रुपए किया. छत्तीसगढ़ में प्रति-व्यक्ति आय 13,000 रुपए से बढ़कर 92,000 रुपए पर पहुंची- राकेश सिंह
12.44 PM: जो काम 70 सालों में नहीं हुआ वो चार सालों में किया, 2019 में मोदी सरकार बनने जा रही है- राकेश सिंह
12.42 PM: इस्लामिक देश यूएई में मंदिर बनाने की इजाजत मिल रही है, ऐसे भारत के इतिहास में पहली बार हो रहा है। डोकलाम जैसे विवाद के बाद जब दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट जाती हैं, पाकिस्तान के खिलाफ सेना सर्जिकल स्ट्राइक करके आती है। मोदी के लिए प्रोटोकॉल तोड़ते हैं विदेशों के नेता- राकेश सिंह
12.40 PM: कांग्रेस के समय में एक दिन में 12 किलोमीटर सड़कें बना करती थीं, अब हर दिन 27 किलोमीटर सड़कें बना करती हैं। 
12.35 PM: कांग्रेस के राज में पहले फाइलें अटकती थीं फिर लटकती थीं और फिर भटकती थीं जिनके पीछे विशेष कारण होते थे- राकेश सिंह
12.30 PM: कांग्रेस को गरीबों की कोई चिंता नहीं है। उज्जवला योजना से 4.78 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है- राकेश सिंह
12.26 PM: मनमोहन ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुस्लिमों का है, लेकिन मोदी सरकार ने कहा कि देश के संसाधनों पर पहला हक गरीब जनता का है। 
12.23 PM: कांग्रेस के सभी घोटाले देश पर एक कलंक की तरह हैं- राकेश सिंह
12.22 PM: साल 2019 में विजय यात्रा को रोकने की कोशिश हो रही है। गांधी परिवार के कारण खडगे कर्नाटक में मुख्यमंत्री नहीं बन पाए। 
12.20 PM: कांग्रेस के साथ जाने से कुमारस्वामी ने जहर का घूंट पिया है। हमने कुछ दिनों पहले उन्हें रोता देखा है। टीडीपी के जयदेव गल्ला जी श्रापित हो गए हैं, क्योंकि वह कांग्रेस के साथ हैं।
12.19 PM: ऐसे दल अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए हैं जो एक दूसरे के खिलाफ रहे हैं- राकेश सिंह
12.15 PM: लोकतंत्र का मतलब सरकार नहीं है। दूसरों का गला घोंटना भी लोकतंत्र नहीं है। 
12.13 PM: टीडीपी की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोई ठोस वजह नहीं है। बिना कारण विश्वसनीय वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है- राकेश सिंह
12.11 PM: अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी की तरफ से पहला भाषण राकेश सिंह दे रहे हैं. राकेश सिंह मध्य प्रदेश के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं और जबलपुर से सांसद हैं. मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा के चुनाव हैं, इसलिए उन्हें मौका दिया गया है।
12.05 PM: बता दें कि शिवसेना सदन में भी मौजूद नहीं है। शिवसेना ने वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है। सांसदों को बिना उद्धव की जानकारी के व्हिप जारी किया गया था।

टीडीपी ने कहा 

11.59 AM: मोदी सरकार मूर्तियों पर ज्यादा पैसा खर्च कर रही है, लेकिन आंध्र प्रदेश के लिए पैसा खर्च नहीं किया जा रहा है- टीडीपी
11.57 AM: विकास के मामले में आंध्र प्रदेश बहुत पिछड़ गया है। केंद्र सरकार ने विकास के नाम पर आंध्र प्रदेश को सिर्फ पांच हजार करोड़ रुपए दिए हैं- टीडीपी
11.50 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर समय से ज्याद बोले गल्ला। उन्हें 13 मिनट का समय दिया गया था, लेकिन वे 45 मिनट तक बोले 
11.45 AM: आंध्र प्रदेश के साथ बुंदेलखंड से भी ज्यादा भेदभाव किया गया है। आंध्र को संसाधन नहीं दिए गए जिनकी जरुरत राज्य की जनता को थी- गल्ला
11.42 AM: आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज का आज भी इंतजार है। आंध्र प्रदेश को बजट में भी एक भी पैसा नहीं दिया गया- गल्ला
11.38 AM: गल्ला ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में बीजेपी का हाल वैसा ही होगा जैसा कांग्रेस का होगा। हम मोदी सरकार को धमकी नहीं श्राप दे रहे हैं. पीएम मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं, लेकिन कर्नाटक में जनार्दन रेड्डी और उनके लोगों को टिकट दिया गया है।
11.36 AM: इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर जेडीयू मोदी सरकार के साथ है। आपको बता दें कि नीतीश भी बिहार को स्पेशल राज्य के दर्जे की मांग करते रहे हैं।
11.30 AM: टीडीपी के सांसदों ने लोकसभा मे बालाजी भगवान की तस्वीर दिखाई है। गल्ला ने कहा कि तेलंगाना को ज्यादा राजस्व दिया जा रहा है, बंटवारे के बाद हमारे साथ न्याय नहीं हुआ। गल्ला के इस भाषण के बीच टीआरएस के सांसदों ने हंगामा भी किया। 
11.32 AM: गल्ला ने लोकसभा में पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि क्या आपके वादों में कोई ताकत है। उन्होंने कहा कि 2014 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी ने रैली में आंध्र के स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था। आज तक पूरा नहीं हुआ 
11.27 AM: टीआरएस ने गल्ला के बयान पर जताई आपत्ति। गल्ला ने कहा कि था कि आज आंध्र प्रदेश असफल है जबकि तेलंगाना को ज्यादा राजस्व दिया जा रहा है।
11.22 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आज वादों और नैतिकता की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने खुद टीडीपी के खिलाफ जंग का ऐलान किया।
11.18 AM: जयदेव गल्ला ने लोकसभा में कहा कि 4 कारणों से यह अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। मोदी सरकार ने आंध्र की 5 करोड़ जनता के साथ धोखा किया है।
11.16 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र प्रदेश से किए गए वादों को पूरा करना जरूरी है।
11.14 AM: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा कि पहली बार सांसद बनने के साथ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरु करना मेरे लिए गौरव की बात

11.10 AM: संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि वनडे के जमाने में 5 दिन का टेस्ट संभव नहीं है। अविश्वास प्रस्ताव के लिए चाहते थे दो दिन का समय 
11.07 AM: शिवसेना और बीजेडी के जाने से घटी वोटिंग की संख्या 
11.06 AM: बीजेडी ने लोकसभा से वॉकआउट किया। 
11.05 AM: सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू
11:00 AM: सदन की कार्यवाही शुरू हुई
10.45 AM: सरकार से नाराज चल रही बीजेपी की सबसे पुरानी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है। शिवसेना ने कहा है कि सरकार ने साल 2014 में जनता से जो वादे किए तो उसे अबतक पूरा नहीं किया है। शिवसेना के लोकसभा में 18 सांसद हैं।
10.35 AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि सरकार को विपक्ष को बोलने नहीं देना चाहती है इसलिए कम समय दिया गया है।

10.10 AM: पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव को लेकर 10:30 बजे बैठक बुलाई है। जिसमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, नितिन गड़करी और अनंत कुमार मौजूद रहेंगे।
9:10 AM: बीजेपी की तरफ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह, एमपी बीजेपी के अध्यक्ष राकेश सिंह, किसान मोर्चा अध्यक्ष और यूपी से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त बोलेंगे
7.44 AM: अविश्वास प्रस्ताव से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट


 

 

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था, ‘’आज हमारे संसदीय लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण दिन है। मुझे उम्मीद है कि मेरे साथी सांसद और सहयोगी इस अवसर पर एक रचनात्मक, व्यापक, रुकावट मुक्त और ठोस बहस करेंगे। हम इसके लिए हमारे संविधान के निर्माताओं को श्रेय देते हैं आज भारत हमें बारीकी से देखेगा.’’

इससे पहले लोकसभा में संख्या के हिसाब से पार्टियों के लिए समय तय किया गया था। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी को को सबसे ज्यादा 3 घंटे 33 मिनट बोलने का समय मिला, जबकि कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया। इसके साथ ही AIADMK को 29 मिनट और TMC को 27 मिनट का समय दिया गया। BJD को 15 मिनट, तो वहीं Shiv Sena के लिए 14 मिनट निर्धारित किए गए थें। इनके अलावा TDP को 13 मिनट, TRS को 9 मिनट, CPIM को 7 मिनट , समाजवादी पार्टी (SP) को  6 मिनट, NCP को 6 मिनट और LJSP को 5 मिनट का समय मिला।
 

कमेंट करें
1gdXH
NEXT STORY

कैसे एक खतरनाक गैंगस्टर बन गया मैराथन रनर?


डिजिटल डेस्क, मुंबई। राहुल अपने शुरुआती जीवन में अवैध हथियारों और गोला बारूद के कामों में संलिप्त थे। इसके अलावा वह एक संगठित अपराध दल में भी शामिल थे। लोगों को नशामुक्ति का संदेश देने के लिए राहुलने टाटा मुंबई मैराथन में पूरे 42 किलोमीटर पूरे किए हैं। वह रास्ते में कई बार रुके भी और फिर उठ खड़े हुए और दौड़ने लगे। इस दौरान वह लोगों को यह संदेश देते रहे कि आप भी उनकी तरह को प्रेरित करते रहें।

NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक


मेष राशि (Aries):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों को सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं बनी रह सकती है। व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। संतान सुख की प्राप्ति होगी। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की सम्भावना रहेगी। नौकरीपेशा करने वालों को अपने उच्च अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में प्रमोशन मिलने के आसार बन सकते है। व्यर्थ के मामलों और तनावों से खुद को दूर रखे परेशानी आ सकती है। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी बन रहे है।

वृषभ राशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को व्यापार में लाभ प्राप्ति के योग बन रहे है। व्यापारिक साझेदारों से धन लाभ हो सकता है। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध अच्छे रहेंगे। सप्ताह के मध्य में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यर्थ के तनावों और व्यर्थ के खर्च इस सप्ताह आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे चोट लगने की सम्भावना बन सकती है। धन लिहाज से यह सप्ताह ठीक रहेगा। पिता से मतभेद अथवा उनका स्वास्थ्य खराब होने की सम्भावना बन सकती है इसलिए उनकी सेहत का भी ख्याल रखें।

मिथुन राशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। इस सप्ताह कार्यो को लेकर आपकी भागदौड़ अधिक बनी रह सकती है। पार्टनरशिप वाले कार्यों में आपको कुछ अवरोधों का सामना करना पड़ सकता है। किसी बात को लेकर आप मानसिक तनावों से घिरे रह सकते है। आपको किसी भी प्रकार के कार्यो तथा पारिवारिक मामलों में सोच विचार कर निर्णय लेने की सलाह दी जाती है। सेहत का ध्यान रखे तथा धन का खर्च सोच समझ कर करे। छात्रों के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा।  

कर्क राशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों के रुके हुए कार्य पूर्ण सकते है। छात्र वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छे रहेगा। अचानक छोटा मोटा धन का लाभ आपको खुश कर सकता है। पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा। स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्क्तों को लेकर इस सप्ताह परेशान रह सकते है। सेहत तथा अन्य फालतू के कार्यो पर आपका धन व्यय हो सकता है। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों तथा अधिकारी द्वारा आपको कम सहयोग प्राप्त होगा। इस सप्ताह व्यर्थ की यात्राओं में आपका समय बर्बाद हो सकता है।

सिंह राशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को धन लाभ हो सकता है। कार्यक्षेत्र में स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। मकान तथा प्रॉपर्टी से सम्बंधित मामलों में आपको लाभ तथा सफलता मिलने के योग बन रहे है। छात्र वर्ग के लिए यह सप्ताह मिला जुला रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छे समाचार देने वाला रहेगा। व्यर्थ की चिंता आपको परेशान कर सकती है। संतान पक्ष को लेकर थोड़े परेशान हो सकते है। इस सप्ताह आप किसी यात्रा पर जा सकते है। घर पर किसी मेहमान का आगमन हो सकता है।  
 
कन्या राशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को भाग्य का पूर्ण सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में कार्यो को लेकर चल रही धीमी गतिविधियां अचानक से तेज हो सकती है। धन सम्बन्धी मामलों में प्रयास तेज हो सकते है। इस सप्ताह अचानक धन का लाभ मिलेगा। सेहत तथा कार्यस्थल पर कार्यो को लेकर परेशान हो सकते है। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह ठीक रहेगा। पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा व्यतीत करेंगे। धर्म कर्म में आपकी रूचि अधिक रहेगी तथा धन खर्च भी संभव है।  

तुला राशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन सम्बन्धी दिक्कतें परेशान कर सकती है। आपको कुछ छोटे मोटे धन लाभ होंगे किन्तु धन का खर्च भी अधिक बना रहेगा। कार्यक्षेत्र मंो स्तिथियाँ सामान्य बनी रहेगी। कार्यस्थल पर कार्य का बोझ अधिक रह सकता है। वाणी व्यव्हार पर संयम बनाये रखे अन्यथा पारिवारिक तथा सामाजिक लोगो के साथ मन मुटाव हो सकता है। आलस्य से बचे। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा तथा लाभकारी रहेगा। व्यर्थ मामलो से अपने आप को दूर रखे।

वृश्चिक राशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों में उत्साह व ऊर्जा की वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा, साथ में काम कर रहे लोग आपको पूर्ण सहयोग देंगे। क्रोध तथा उतावलेपन से बचे। सुख सुबिधाओं में वृद्धि होगी। छात्र वर्ग को अपनी परेशानियों के समाधान मिल सकता है। पारिवारिक सदस्यों के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते है अतः अपनी वाणी पर संयम रखे। धन लाभ के लिहाज से सप्ताह बेहद सकारात्मक रहेगा। सेहत का ध्यान रखे सिरदर्द की तकलीफ हो सकती है।  

धनु राशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों की कार्यक्षेत्र में स्तिथि सामान्य रहेगी। व्यापार से जुड़े लोगों को अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है।  व्यापारिक साझेदारो के साथ कुछ अनबन होने के योग बन रहे है अतः सतर्कता रखे। काम का बोझ और व्यर्थ के तनाव आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है अतः सेहत का ध्यान रखे। आर्थिक दृष्टिकोण से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। अचानक धन का लाभ मिलेगा। यात्राएं हो सकती है। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। जीवनसाथी की सेहत परेशान कर सकती है।  

मकर राशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। धन लाभ के लिहाज से सप्ताह व्यतीत होगा। आपको आय के नए स्त्रोत मिल सकते है। सेहत को लेकर इस सप्ताह आप परेशान हो सकते है। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी रखे। छात्रों को अच्छे परिणाम मिल सकते है। प्रॉपर्टी से सम्बंधित लाभ आपको मिल सकता है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा। धन खर्च की अधिकता को लेकर परेशान हो सकते है।  

कुंभ राशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को नौकरी से सम्बंधित समाचार प्राप्त हो सकते है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह थोड़ा परेशानी वाला रहेगा। सेहत को लकेर परेशानी बनी रह सकती है। आँखों तथा स्किन की समस्या आपको परेशान कर सकती है। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखे थोड़े वैचारिक मतभेद भी हो सकते है। इस राशि से सम्बंधित कुछ जातको की विदेश जाने की अभिलाषा पूर्ण हो सकती है। संतान द्वारा कष्ट प्राप्त हो सकता है।     

मीन राशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 20 जनवरी से 26 जनवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को नौकरी के क्षेत्र में कठिनाई हो सकती है। अधिकारी वर्ग से आपका तालमेल बिगड़ने की सम्भावना है अतः सचेत रहे। छात्रो की कोई मनोकामना इस सप्ताह पूर्ण हो सकती है। आप किसी मनोरंजक यात्रा पर जा सकते है, पारिवारिक जीवन अच्छा बना रहेगा। धन लाभ के लिहाज से यह सप्ताह सामान्य बना रहेगा। सरकार से जुड़े कार्यो में आपको सफलता मिल सकती है। इस सप्ताह शत्रुओं पर आपका प्रभाव बना रहेगा।