कर्नाटक विवाद : कांग्रेस का लोकतंत्र बचाओ दिवस, देश भर में धरना

Today Congress protest across the country by Democracy Save Day
कर्नाटक विवाद : कांग्रेस का लोकतंत्र बचाओ दिवस, देश भर में धरना
कर्नाटक विवाद : कांग्रेस का लोकतंत्र बचाओ दिवस, देश भर में धरना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में चुनावी हाईवोल्टेज ड्रामा अभी भी खत्म नहीं होने वाला है। कांग्रेस-जेडीएस नेताओं ने राज्यपाल वजुभाई वाला के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। आज कांग्रेस ने पूरे देश में लोकतंत्र बचाओ दिवस मनाने का ऐलान किया है। बता दें कि गुरुवार को येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद भी जमकर बवाल जारी है। बीते शनिवार को चुनाव हुए, जिसके बाद 15 मई को सामने आए नतीजों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर चुनाव हुए इसमें बीजेपी को 104 सीटें मिलीं, वहीं कांग्रेस को 78 सीटें ही मिल पाईं। जबकि जेडीएस 37 सीटों पर सिमट गई। 

 

बीजेपी को मिला न्योता

इसी बीच कांग्रेस और जेडीएस ने पोस्ट पोल गठबंधन कर लिया, कांग्रेस-जेडीएस नेताओं ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा भी किया। हालांकि ऐन वक्त पर बीजेपी ने अपना पासा फेंक दिया। राज्यपाल ने सिंगल लारजेस्ट पार्टी के आधार पर बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया। बुधवार देर रात कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट भी गई। पूरी रात मामले की सुनवाई भी चली, जिसके बाद तीन जजों की बेंच ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। 

 

 

राज्यपाल वजुभाई वाला के खिलाफ मोर्चा


जहां गेंद बीजेपी के पाले में आ गई है वहीं इससे बौखलाई कांग्रेस पार्टी बीजेपी पर हमला बोलने के लिए लगातार नए तरीके खोज रही है। कर्नाटक की तर्ज पर गोवा, मेघालय और मणिपुर में सरकार बनाने का दांव फेंकने के बाद अब कांग्रेस ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। 


कांग्रेस ने राज्यपाल के बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा को सीएम पद की शपथ दिलाने को संविधान की हत्या बताया है। इसी के विरोध में आज 18 मई को पूरे देश में कांग्रेस "लोकतंत्र बचाओ दिवस" मनाने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने गवर्नर के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया है। आज सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई होनी है।  

 

 

पूरे देश में होगा धरना-प्रदर्शन

कांग्रेस ने खुद ट्वीट कर धरने की जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया कि शुक्रवार को पार्टी "लोकतंत्र बचाओ दिवस" मनाएगी। सभी जिला मुख्यालयों और राज्य मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। जनता को बताया जाएगा कि कर्नाटक में किस तरह "लोकतंत्र की हत्या" की गई है। पार्टी इस ट्वीट में एक नोटिस भी अटैच किया है जिसमें सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी को राज्य स्तरीय धरना करने को कहा गया है।
 

Created On :   18 May 2018 2:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story