9th नेशनल वोटर्स डे आज, जानिए क्यों मनाया जाता है लोकतंत्र का त्यौहार

Today is the ninth national voters day of India, know everything about it
9th नेशनल वोटर्स डे आज, जानिए क्यों मनाया जाता है लोकतंत्र का त्यौहार
9th नेशनल वोटर्स डे आज, जानिए क्यों मनाया जाता है लोकतंत्र का त्यौहार
हाईलाइट
  • 25 जनवरी को हर साल मनाया जाता है मतदाता दिवस
  • ज्यादा से ज्यादा युवाओं तक जागरुकता फैलाना मकसद
  • मतदाताओं को जागरूक करने मनाया जाता है वोटर्स डे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस (नेशनल वोटर्स डे) मनाया जाता है। आज (शनिवार को) नौवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इसे युवा मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए सेलीब्रेट किया जाता है। इसे लोकतंत्र का त्यौहार भी कहा जा सकता है।

दरअसल, 25 जनवरी 1950 को भारतीय चुनाव आयोग को स्थापित किया गया था, जिसके बाद 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। नौवें मतदाता दिवस की थीम ‘No Voter to be Left Behind’ रखी गई है। इसका मतलब है कि कोई भी मतदाता पीछे न छूटे। बता दें कि चुनावी प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए 2009 में चुनाव आयोग ने नई सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन स्ट्रेटजी (SVEEP) अपनाई थी। 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य वोटर्स को उनके अधिकार और लोकतंत्र के प्रति उनके कर्तव्य को याद दिलाना है। इस प्रक्रिया में युवा मतदाताओं को जोड़ना भी चुनाव आयोग की प्राथमिकता है। नौवें मतदाता दिवस पर देश भर के 6 लाख से ज्यादा जगहों पर 10 लाख के पोलिंग स्टेशनों पर आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में नए मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें उनके इलेक्टर फोटो आईडेंटिटी कार्ड दिए जाएंगे।

चुनाव आयोग मतदाता दिवस पर नई दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ ही केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में My Vote Matters नामक त्रैमासिक पत्रिका का को लॉन्च भी किया जाएगा।

Created On :   25 Jan 2019 8:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story